Rishikesh: सुरक्षा कारणों से लक्ष्मण झूला पुल को अनिश्चित काल के लिए किया गया बंद

ऋषिकेश के ऐतिहासिक पुल लक्षमण झूला को सुरक्षा कारणों के चलते अनिश्चित काल तक बंद करने का फैसला लिया गया है। अपनी आयु पूरी कर चुके लक्ष्मण झूला पुल पर तय भार से अधिक लोगों की आवाजाही हो रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

ऋषिकेश के ऐतिहासिक पुल लक्षमण झूला को सुरक्षा कारणों के चलते अनिश्चित काल तक बंद करने का फैसला लिया गया है। अपनी आयु पूरी कर चुके लक्ष्मण झूला पुल पर तय भार से अधिक लोगों की आवाजाही हो रही है। जिस कारण पुल बंद करने का फैसला लिया गया है। पिछले कुछ दिनों में क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है।

पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने पुल को बंद करने का फैसला लिया है। पर्यटकों के अलावा स्थानीय लोग भी इस पुल का प्रयोग करते है। पिछले कई दिनों से पुल पर लोगों की काफी भीड़ देखी गई। जिसके मद्देनजर पुल से लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए इसे अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। बता दें कि पुलिस की हालात काफी खस्ता बनी हुई है और ऐसे में कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता था। जिस कारण पुलिस को बंद करना पड़ा।

लोक निर्माण विभाग नरेंद्रनगर खंड की रिपोर्ट को आधार मानते हुए जिलाधिकारी टिहरी ईवा श्रीवास्तव ने इस पुल को बंद करने के आदेश जारी कर किए। पुलिस ने शनिवार देर रात पुल को अनिश्चितकाल के लिए बंद करा दिया है। विगत शुक्रवार लक्ष्मण झूला पुल के ऊपर काफी संख्या में लोग जमा हो गए थे। हालात ऐसे थे कि एक कदम रखने में भी काफी परेशानी हो रही थी।

इसके बाद शनिवार को भी पुल पर भारी संख्या में लोगों की आवाजाही लगी रही। अधिशासी अभियंता अधिकारी ने बताया कि इस पुल के ऊपर कंसंट्रेटेड लोडिंग (केंद्रित भार) बढ़ गया है। जबकि पुल का डिजाइन इस तरह के भार के आधार पर तैयार नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि इस पुल के बराबर में नए पुल का निर्माण किया जा रहा है। जिस कारण लक्ष्मण झूला को बंद करना पड़ा।

calender
17 April 2022, 02:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो