पंजाब के अजनाला में तनाव, अमृतपाल सिंह के समर्थकों का थाने पर हमला, 6 पुलिसकर्मी जख्मी

पंजाब के अमृतसर में 'वारिस पंजाब दे' संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह के समर्थकों ने अजनाला पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Amritsar Ajnala Case: पंजाब में अमृतसर के अजनाला में हालात बहुत ही तनावपूर्ण बने हुए हैं। खालिस्तान समर्थक संगठन 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह के करीबी तूफान सिंह की गिरफ्तारी के विरोध में भारी संख्या में समर्थक हथियारों के साथ सड़कों पर आ गए। अजनाला थाने में पहुंचे अमृतपाल के समर्थकों ने तलवारों और बंदूकों के साथ पुलिस बैरिकेड्स तोड़कर खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए हैं। पुलिस और समर्थकों के बीच हिंसक झड़प भी हुई है। समर्थकों ने तलवार भी चलाई, जिसके चलते कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। हालांकि उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

दरअसल, खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह ने गुरुवार सुबह 11 बजे अपने समर्थकों से अजनाला पहुंचने के लिए कहा था, जिसके बाद अजनाला थाने के बाहर लोगों की भीड़ इकट्‌ठा होना शुरू हो गई और अब स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। भीड़ ने अजनाला पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया।

पुलिस छावनी में तब्दील हुआ क्षेत्र -

समर्थकों को रोकने के लिए थाना अजनाला से करीब 500 मीटर क्षेत्र को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। इस एरिया में दुकानों को भी बंद करवा दिया गया है। थाने की तरफ जाने वाले रास्तों को भी बंद कर दिया गया है और लोगों को आने-जाने की इजाजत भी नहीं दी गई है।

वहीं 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह कहते हैं, "... केवल एक राजनीतिक मकसद से FIR दर्ज की गई। यदि वे 1 घंटे में मामले को रद्द नहीं करते हैं, तो आगे जो भी होगा उसके लिए प्रशासन जिम्मेदार होगा ... उन्हें लगता है कि हम नहीं कर सकते कुछ भी करो, इसलिए ये शक्ति प्रदर्शन जरूरी था..."

अमृतपाल ने कहा कि पहले उनके एक साथी को फायरिंग करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। अब उन पर एक व्यक्ति को मारने-पीटने के आरोप में मामला दर्ज किया गया और तूफान को गिरफ्तार कर लिया गया। ऐसे भी किसी के कहने पर मामला दर्ज हो जाता है।

अगर मरने की बारी आई तो आगे आऊंगा

अमृतपाल ने कहा कि आज के बाद कई लोग उनके बारे में बोलेंगे। कहेंगे कि यह पंजाब के बच्चों का मरवाने आया है। आप विदेश भाग जाएगा। लेकिन वह स्पष्ट करना चाहता है कि आज भी जब पुलिस के साथ टकराव हुआ तो गाड़ी से उतर कर आगे खड़ा हुआ था। अगर मरने की बारी आई तो आगे आऊंगा। सिर देने से नहीं डरता।

अमृतपाल ने अपने बयान में पुलिस को धमकाते हुए कहा कि एक व्यक्ति के बयानों पर उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया। मैं अभी कहता हूं कि मुख्यमंत्री ने मुझ पर हमला किया। मुख्यमंत्री पर केस दर्ज करके दिखाएं। पुलिस बार-बार टटोलती है कि हम क्या कर सकते हैं। यही दिखाने आए हैं कि हम कर क्या सकते हैं।

30 लोगों के खिलाफ दर्ज है केस

अमृतसर के अजनाला पुलिस थाने में अमृतपाल, उसके साथी तूफान सिंह समेत कुल 30 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज है। इन्होंने अमृतपाल के खिलाफ सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने वाले एक युवक को किडनैप करने के बाद उसे बुरी तरह पीटा था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग की नाकाबंदी के कारण कई किलोमीटर तक लंबी कतारें लगी हुई हैं। पुलिस ने कहा कि वे ट्रैफिक डायवर्ट कर रहे हैं और जल्द से जल्द मामले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। अमृतपाल सिंह दीप सिद्धू द्वारा स्थापित संगठन 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख हैं, जिनकी पिछले साल एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

बता दें कि इस प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। लगभग 6 जिलों से भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है। इलाके में फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है और उसकी अगुआई एसएसपी खुद कर रहे हैं।

calender
23 February 2023, 03:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो