Udhayanidhi Stalin On Hindi: सनातन के बाद हिंदी को लेकर शाह पर क्या कुछ बोले उदयनिधि स्टालिन?

Udhayanidhi Stalin On Hindi: तमिलनाडु सरकार में मंत्री और DMK के नेता उदयनिधि स्टालिन ने सनातन के बाद अब हिंदी को लेकर अमित शाह पर हमला बोला है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Udhayanidhi Stalin On Hindi: तमिलनाडु सरकार में मंत्री और DMK के नेता उदयनिधि स्टालिन ने सनातन के बाद अब हिंदी को लेकर अमित शाह पर हमला बोला है. मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर हिंदी थोपने का आरोप लगाया और कहा कि सिर्फ 4 से 5 राज्यों में बोली जाने वाली भाषा देश को नहीं जोड़ती है.

हिंदी दिवस के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "भारत सालों से विविध भाषाओं का देश रहा है. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की भाषाओं की विविधिता को एकता के सूत्र में पिरोने का नाम हिंदी है. हिंदी एक जनतांत्रिक भाषा रही है. इसने अलग-अलग भारतीय भाषाओं और बोलियों के साथ कई वैश्विक भाषाओं को सम्मान देने का काम किया है."

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "देश में स्वराज प्राप्ती और स्वभाषा के आंदोलन के एक साथ चल रहे थे. स्वतंत्रता आंदोलन और स्वतंत्रता प्राप्ती के बाद हिंदी की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए संविधान निर्माताओं ने 14 सिंतबर 1949 के दिन हिंदी को देश की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया था. किसी भी देश की मौलिक और सृजनात्मक अभिव्यक्ति सही मायनों में सिर्फ उस देश की अपनी भाषाओं में ही की जा सकती है."

अमित शाह कि टिप्पाणी पर स्टालिन का पलटवार

अमित शाह की टिप्पाणी पर उदयनिधि स्टालिन ने पलटवार करते हुए लिखा कि, "मैं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के उस बयान की कड़ी निंदा करता हूं जिसमें उन्होंने दावा किया है कि हिंदी भारत को एकजुट करने वाली शक्ति है और यह अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को सशक्त बना रही है. देश में केवल चार या पांच राज्यों में ही हिंदी बोली जाती है और इसलिए अमित शाह का बयान पूरी तरह से बेतुका है. यह आजीविका पैदा करने की आड़ में हिंदी थोपने का ही दूसरा संस्करण है.

आगे उन्होंने कहा कि, जहां हम यहां तमिल बोलते हैं, वहीं केरल मलयालम बोलता है. हिंदी कहां समाहित होकर हमें सशक्त बनाती है? अमित शाह को गैर-हिंदी भाषाओं को सिर्फ क्षेत्रीय भाषा कहकर उन पर अत्याचार करना बंद करना चाहिए."

calender
14 September 2023, 08:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो