कब आएगा UP Board Result 2024? पिछले साल 25 अप्रैल को हुआ था जारी, जानिए सबकुछ

UP Board Result 2024 Update: उत्तर प्रदेश बोर्ड के नतीजे कुछ ही दिनों में ऐलान होने वाले हैं. इससे पहले रिजल्ट के बारे में जानिए सबकुछ.

JBT Desk
JBT Desk

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश बोर्ड के लगभग 55 लाख से ज्यादा छात्र अपने नतीजों का इंतेजार कर रहे हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से नतीजे ऐलान कर दिए जाएंगे. अभी तक के अपडेट के मुताबिक बोर्ड की तरफ से सभी कापियां चैक की जा चुकी हैं और अगले हफ्ते रिजल्ट आ सकता है. नतीजे चैक करने के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (upmsp.edu.in, upresults.nic.in) पर जाना होगा. 

कब जारी होगा UP Board Result: 
पिछले साल यानी 2023 की बात करें तो यूपी बोर्ड ने अप्रैल महीने के आखिर में ही नतीजे जारी किए थे. 25 अप्रैल 2023 को 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे एक साथ जारी कर दिए गए थे. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार भी 25 अप्रैल या उसके आसपास नतीजों का ऐलान किया जा सकता है. हालांकि अभी उत्तर प्रदेश बोर्ड यानी UPMSP की तरफ से अभी तक रिजल्ट की डेट को लेकर कोई भी आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. 

कितने हैं UP Board के छात्र:
बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड सबसे बड़ा बोर्ड है. इस साल यानी 2024 के लिए 55 लाख से ज्यादा लड़के-लड़कियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. हालांकि जब परीक्षा हुई थी 3 लाख के करीब छात्र एग्जाम में उपस्थित नहीं हुए थे. इस हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 10 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च तक चली थीं. इसके बाद से कॉपियां चैक करने का अमल शुरू हो गया था. एक जानकारी के मुताबिक लगभग डेढ़ लाख छात्रों को कॉपियां चैक करने के लिए नियुक्त किया गया था. 

कैसे चैक करें UP Board Result:
यूपी बोर्ड रिजल्ट चैक करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (upmsp.edu.in, upresults.nic.in) पर जाना होगा.
वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको अपनी कक्षा का चयन करना होगा. यानी 10वीं या फिर 12वीं. 
इसके बाद आपको अपनी कुछ निजी जानकारी भरनी होगी. जैसे जन्म तिथि, रोल नंबर वगैरह. 
निजी जानकारी भरने के बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.
रिजल्ट देखने के बाद आप रिजल्ट की स्क्रीनशॉट या फिर प्रिंट निकाल लें, ये आपको आगे के लिए सुविधाजनक होगा.

calender
17 April 2024, 12:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो