उत्तराखंड: जोशीमठ में धंस रही है ज़मीन, सर्द रातों में कई परिवार खुले आसमान के नीचे

कुछ साल पहले केदार घाटी में प्रलयंकारी बाढ़ का मंजर लोग अभी भूले नहीं हैं ,कि एक बार फिर कुदरत कुछ बड़ा संकेत दे रही है।ये मामला चमोली जिले का है जहां जोशीमठ में एक खतरनाक नज़ारा देखने को मिला।असल में हुआ ये कि जब लोग सोकर उठे तो

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

कुछ साल पहले केदार घाटी में प्रलयंकारी बाढ़ का मंजर लोग अभी भूले नहीं हैं ,कि एक बार फिर कुदरत कुछ बड़ा संकेत दे रही है।ये मामला चमोली जिले का है जहां जोशीमठ में एक खतरनाक नज़ारा देखने को मिला।असल में हुआ ये कि जब लोग सोकर उठे तो उन्होंने देखा कि यहां की जमीन धंस रही है।इसकी वजह से दर्जनों मकानों की दीवारों में बड़ी बड़ी दरारें आ गई।

स्थानीय लोगों में खौफ का माहौल है कि ना जाने कल क्या होगा।उन्हें डर है कि उनके मकान कभी भी गिर सकते हैं।पहाड़ी इलाका होने की वजह से यहां सर्दी बहुत ज्यादा है। लोग डर के मारे घरों में जाना नहीं चाहते।वह किसी सुरक्षित ठिकाने की तलाश में है। लोगों ने राज्य सरकार से राहत प्रदान करने की अपील की है।

जोशीमठ गढ़वाल रीजन में है और ये काफी ऊंचाई पर है।इसलिए यहां मौसम बेहद सर्द है।ऐसे में घरों में पड़ी दरारें लोगों को डरा रही हैं।मकान भी बहुत पक्के नहीं हैं। हालात खतरनाक हैं। 

 

पिछले साल भी ऐसा ही नज़ारा था

जानकारी के मुताबिक इसी तरह का हादसा पिछले साल भी हुआ था. उस समय बारिश न होने के बाद भी जमीन धंसी थी. स्थिति बेहद भयावह थी।मकान धंसने लगे थे।।इस तरह की घटनाओं की चपेट में जोशीमठ नगर का करीब 70 फीसदी हिस्सा है। बताया जा रहा है कि करीब 574 मकान इससे प्रभावित हुए हैं।यहां 3 हजार की आबादी में लोग सिर्फ डर के साए में जी रहे हैं।

इसे भी पढ़े.............

चंपावत के स्कूल में अजब मुसीबत, बच्चों में ये किसका असर,चीखने-चिल्लाने लगी छात्राएं

calender
31 December 2022, 12:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो