Uttarakhand news: जोशीमठ संकट के बीच धामी सरकार बसाने जा रही है नए शहर, टाउनशिप के लिए ये 10 जगहें हुई चिह्नित

जोशीमठ संकट के बीच सरकार की एक योजना ने नई राज्य को नई उम्मीद दिखाई है। दरअसल, पुष्कर सिंह धामी की सरकार उत्तराखंड में 10 नए शहर बसाने जा रही है, जिसके लिए सरकार उचित स्थान की चयन प्रकिया पर मुहर भी लगा दी गई है।

Yashodhara Virodai
Yashodhara Virodai

उत्तराखंड में इस वक्त कुदरत के कहर से हाहाकार मचा हुआ है, जोशीमठ में भूस्खलन के चलते लोगों को घरों में दरारे आ चुकीं है तो वहीं सड़के धंसी जा रही हैं। इसके चलते कई परिवारों को अपना आशियाना छोड़ दूसरी जगहों पर आश्रय लेना पड़ा है और पीड़ितों के पुनर्वास की समस्या राज्य सरकार के सामने आ खड़ी हुई है। इसी संकट के बीच सरकार की एक योजना ने नई राज्य को नई उम्मीद दिखाई है। दरअसल, पुष्कर सिंह धामी की सरकार उत्तराखंड में 10 नए शहर बसाने जा रही है, जिसके लिए सरकार उचित स्थान की चयन प्रकिया पर मुहर भी लगा दी गई है।

 टाउनशिप के लिए वैश्विक प्रबंधन कंपनी से मांगी रिपोर्ट

बता दें कि उत्तराखंड सरकार, प्रदेश में 23टाउनशिप बनाने की योजना पहले से ही काम कर रही है। जिसके तहत गढ़वाल मंडल में 12और कुमाऊं मंडल में 11मिलाकर कुल 23स्थान चिह्नित किए थे, इनमें से जमीन की उपलब्धता और बाकी मानको की जांच में 10 जगहें उचित पाई गई हैं। ऐसे में सरकार इन 10 चिह्नित जगहों पर शहर बसाने की तैयारी में लग गई है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस बाबत सरकार ने मैकेंजी कंपनी (McKinsey & Company) को टाउनशिप योजना की वित्तीय और व्यावहारिक अध्ययन करने और जल्द से जल्द उसकी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

उत्तराखंड में उन 10 जगहों पर बसाए जाएंगे नए शहर

अब बात करें उन 10 जगहों की जिन्हें उत्तराखंड में नए शहर बसाने के लिए चिह्नित किया गया है तो बता दें कि इनमें देहरादून में तीन जगहें डोईवाला, छरबा सहसपुर और आर्केडिया के नाम पर मुहर लगाई गई है। वहीं इसके साथ चमोली के गौचर के अलावा रामनगर, हल्द्वानी गौलापार, पिथौरागढ़, पराग फार्मकिच्छा, रुद्रपुर, काशीपुर में भी सरकार नए शहर बसाने जा रही है। इस बारे में धामी सरकार का कहना है कि इन नए शहरों में वो हर छोटी बड़ी सुविधा होगी, जो यहां के नागरिकों के विकास में सहायक हो।

calender
12 January 2023, 11:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो