लखनऊ में बारिश से गिरी दीवार, 9 की मौत

लखनऊ में बारिश से गिरी दीवार, 9 की मौत

Janbhawana Times
Janbhawana Times

बारिश का कहर अभी भी देश के कुछ हिस्सों में जारी है। पिछले चौबीस घंटों से उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बारिश के चलते उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक बड़ा हादसा हो गया। यहां हजरतगंज इलाके में एक दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि ये एक मकान की दीवार थी जो जर्जर हो चुकी थी अत्यधिक बारिश की वजह से और कमजोर होकर धराशायी हो गई। इस घटना में दो बच्चों की भी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। साथ ही मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए की राहत राशि देने के भी दिए निर्देश दिए हैं। 

बताया जा रहा है कि भारी बारिश के चलते ये हादसा हुआ। गुरुवार से लखनऊ में लगातार बारिश हो रही है। दीवार का मलबा हटाने का काम तुरंत शुरू कर दिया गया था। खुद सीएम योगी ने डीएम और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर तत्काल पहुंचने के निर्देश दिए। राहत बचाव के काम में बारिश के चलते मुश्किलें आ रही हैं। बता दें कि हजरतगंज इलाके में काफी पुराने मकान हैं। दिलकुशा कॉलोनी का ये मकान करीब 100 साल पुराना बताया जा रहा है। बारिश के चलते मकान की पूरी दीवार ढह गई। जिसमें करीब 10 लोग दब गए। इस पूरे इलाके में काफी छोटी गलियां हैं। जिसके चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी परेशानी आ रही है। लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने 9 लोगों की मौत की पुष्टि की है। सभी मृतक और घायल झांसी जिले के पचवारा के रहने वाले हैं। ये सभी कैंट एरिया में आर्मी की पुरानी दीवार के सहारे झोपड़ी में रह रहे थे। नई बाउंड्रीवाल के निर्माण कार्य में लगे थे। डीएम ने बताया कि बांउड्रीवाल के पास लोग झोपड़ी में सोए थे। रेस्क्यू देर रात ही पूरा कर लिया गया है। घायलों की हालत खतरे से बाहर है।

लखनऊ में भारी बारिश के चलते प्रशासन अलर्ट मोड पर है. सीएम योगी ने भी सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। इसी बीच लखनऊ वासियों के हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। मूसलाधार बारिश और जलभराव के चलते मंडलायुक्त रोशन जैकब ने ये नंबर जारी किया है। बारिश के चलते कोई हादसा होने या फिर फंसने की स्थिति में टोल फ्री नंबर 1533 और 9151055671 / 9151055672 / 915105673 पर कॉल कर सकते हैं। 

calender
16 September 2022, 12:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो