पंजाब सरकार गुरु रविदास की शिक्षाओं पर आधारित समाज बनाने के लिए वचनबद्ध : मुख्यमंत्री भगवंत मान

मान ने कहा कि गुरु रविदास ने संपूर्ण मानवता के कल्याण, सभी वर्गों की समानता का संदेश देकर समतामूलक मूल्यों पर आधारित समाज का निर्माण किया।

Sonia Dham
Sonia Dham

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, गुरु रविदास जयंती के अवसर पर जो कि 5 फरवरी को मनाई जाएगी, डेरा बल्लन के प्रमुख संत बाबा निरंजन दास से आशीर्वाद लेने पहुंचे जिसके बाद गुरु रविदास का प्रकाश पर्व मनाने के लिए यहां से वाराणसी के लिए तीर्थयात्रियों की ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गरीबों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए बाध्य है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार गुरु रविदास की शिक्षाओं और दर्शन पर आधारित समाज बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मान ने कहा कि गुरु रविदास ने संपूर्ण मानवता के कल्याण, सभी वर्गों की समानता का संदेश देकर समतामूलक मूल्यों पर आधारित समाज का निर्माण किया। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, गुरु रविदास की जयंती मनाने के लिए सिटी रेलवे स्टेशन से वाराणसी जाने वाले तीर्थयात्रियों की एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाने से पहले मान यहां एक सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि गुरु रविदास एक महान आध्यात्मिक दूत और गरीबों के मसीहा थे और उन्होंने हमें एक सदाचारी और महान जीवन जीना सिखाया।

गुरु रविदास जयंती, गुरु रविदास के जन्मदिन के अवसर पर मनाई जाती है, जो माघ महीने में पूर्णिमा के दिन माघ पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। यह सिख धर्म रविदासिया धर्म का वार्षिक केंद्र बिंदु है। पूरे देश में लोग भारत में इस विशेष अवसर को मनाते हैं। इसके अलावा , भक्त पवित्र स्नान करने के लिए नदी में डुबकी लगाते हैं।जातिवाद के खिलाफ उनके काम के कारण उन्हें एक आध्यात्मिक व्यक्ति और एक समाज सुधारक के रूप में भी जाना जाता है। वे संत कबीर के समकालीन थे।

calender
03 February 2023, 10:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो