साइबर ठगों से घर की औरतें रहे सावधान, नए प्लान से दे रहे झांसा

आज के समय में जितनी ज्यादा टैक्नोलॉजी बढ़ रही है उतना ही ज्यादा फ्रॉड भी बढ़ गया है आए दिन साइबर ठग अपने नए-नए तरीकों से मासूम लोगों को शिकार बना रहे है। अब साइबर ठगों आपको ठगने का एक नया प्लान बनाया है खासकर ये साइबर ठग अपने इस प्लान को औरतों पर आजमा रहे है। जिससे आपका बैक खाता खाली हो जाने की संभावना बढ़ गई है

Vishal Rana
Vishal Rana

आज के समय में जितनी ज्यादा टैक्नोलॉजी बढ़ रही है उतना ही ज्यादा फ्रॉड भी बढ़ गया है आए दिन साइबर ठग अपने नए-नए तरीकों से मासूम लोगों को शिकार बना रहे है। अब साइबर ठगों आपको ठगने का एक नया प्लान बनाया है खासकर ये साइबर ठग अपने इस प्लान को औरतों पर आजमा रहे है। जिससे आपका बैक खाता खाली हो जाने की संभावना बढ़ गई है।

अपने नए तरीके से साइबर ठग औरतों को उनके नंबर अर बेटा या बेटी बनकर हाय मम्मी का मैसेज करते है जिसके बाद वे अपनी बातों से आपको फंसाते है और फिर आपसे नए-नए तरीको से पैसे मांगने की कोशिश करते है। वे आपसे मैसेज के जरिये कहते है कि मैरी यूपीआई ब्लॉक हो गई है मुझे पैसों की जरुरत है इसके बाद वे आपके नंबर कोई क्यूआर कोड या यूपीआई आईडी भेजते है।

जिससे वे आपका पूरा खाता खाली कर लेते है ठग आपसे कहता है कि मेरा नंबर खो गया है और यह मेरा नया नंबर है इसको सेव करलो। ऐसे में अब साइबर पुलिस लगातार लोगों को ऐसी ठगी से बचाने के लिए आपको सचेत कर रही है। इसके लेकर साइबर पुलिस ने कहा कि, किसी भी अंजान नंबर से मैसेज आए तो उसपर रिप्लाई न करे और उसको तुरंत ब्लॉक करे।

उत्तराखंड सीओ साइबर अंकुश मिश्रा ने बताया कि "अनजान नंबर से कॉल, व्हाट्सएप मैसेज, टेक्स्ट मैसेज में कुछ भी अजीब लगे तो उत्तर न दें।" हालांकि उत्तराखंड में अभी तक ठगी का ऐसा कोई मामला सामने नही आया है लेकिन साइबर पुलिस लोगों को ऐसी ठगी से बचाने के लिए पहले से पहले ही सचेत कर रही है।

ताकि आगे उनको ऐसी परेशानियों का सामना न करना पड़े। वैसे देश में पहले ऐसी बहुत सी घटनाए हो चुकी है और साइबर ठग आए दिन लोगों को अपने झांसे में फंसाने के लिए ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे है जिसको लेकर अब साइबर पुलिस भी सख्त होती दिख रही है।

ये खबर भी पढ़ें...............

'भारत जोड़ो यात्रा' के बाद अब 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान की शुरुआत करेगी कांग्रेस

calender
12 December 2022, 12:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो