Technology: तेज गति से चलाई कार तो खुद कम हो जाएगी रफ्तार

अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो न्यूयॉर्क में मौजूद 30 हजार फ्लीट व्हीकल्स में ISA को इंस्टॉल किया जाएगा। ISA दूसरे स्पीड लिमिटर्स के मुकाबले अलग तरह से काम करता है, जहां दूसरे लिमिटर्स ड्राइवर को स्पीड क्रॉस करने के सिग्नल भेजते हैं,

Janbhawana Times
Janbhawana Times

Speed Limiter: सड़क पर दौड़ती तेज रफ्तार कार और व्हीकल्स को काबू में करने के लिए नई टेक्नोलॉजी आ रही है। इसकी वजह से कोई गाड़ी स्पीड लिमिट क्रॉस नहीं कर पाएगी। लिमिट क्रॉस करने पर लिमिटर ड्राइवर को अलर्ट करेगा, ड्राइवर स्पीड कम नहीं करता है तो यह खुद ही कार को स्लो कर देगा। Speed Limit बोर्ड आपको लगभग हर हाइवे और फ्लाइओवर पर दिख जाएंगे। कुछ गाड़ियों में भी स्पीड लिमिटर इंस्टॉल होता है, जो आपको एक निश्चित स्पीड से ज्यादा रफ्तार पर कार ड्राइव नहीं करने देता है। हालांकि, इन सभी का तोड़ नियम तोड़ने वाले निकाल लेते हैं, क्या हो अगर आपकी कार में स्पीड लिमिटर खुद ही कार की स्पीड कम कर दे।

आसान शब्दों में कहें तो कार की स्पीड खुद-ब-खुद कम हो जाए। इस तरह की एक टेक्नोलॉजी को न्यूयॉर्क में टेस्ट किया जा रहा है। न्यूयॉर्क ऐसा करने वाला कोई पहला शहर नहीं है, गाड़ियों की तेज रफ्तार को मैनेज करने के लिए इस पर तेजी से काम हो रहा है।

चल रहा है पायलट प्रोजेक्ट-

6 महीने के पायलट प्रोजेक्ट के लिए शहर की 50 फ्लीट व्हीकल्स में Intelligent Speed Assistance (ISA) लगाया गया है। ये स्पीड असिस्टेंट लोगों को निश्चित स्पीड को पार नहीं करने देंगे। अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो न्यूयॉर्क में मौजूद 30 हजार फ्लीट व्हीकल्स में ISA को इंस्टॉल किया जाएगा। ISA दूसरे स्पीड लिमिटर्स के मुकाबले अलग तरह से काम करता है, जहां दूसरे लिमिटर्स ड्राइवर को स्पीड क्रॉस करने के सिग्नल भेजते हैं, ISA ऑटोमेटिक कार की स्पीड कम कर देता है।

क्या है स्पीड लिमिटर और कैसे करता है काम?

Speed Limiter व्हीकल्स की स्पीड को एक निश्चित संख्या के ऊपर जाने से रोकते हैं। Intelligent Speed Assistants इसके लिए ट्रैफिक सिग्नल रिकॉग्नेशन कैमरा या कार में लिंक्ड GPS मैप का इस्तेमाल करता है, जिससे कार की स्पीड का पता किया जा सके। ये सिस्टम ड्राइवर को स्पीड लिमिट क्रॉस करने पर अलर्ट करता है

अगर कार में एक्टिव सिस्टम लगा है, तो वह ड्राइवर के स्पीड कम नहीं करने पर खुद ही कार की स्पीड को कम कर देगा। दरअसल, ये लिमिटर्स इंजन के टॉर्क को कम कर देते हैं, इससे आपकी कार ऑटोमेटिक स्लो हो जाएगी।

calender
19 August 2022, 03:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो