Apple का चीन को 'डबल' झटका, iPhones में नहीं यूज होगा चीनी चिपसेट!

अमेरिकी टेक कंपनी Apple ने चीन को बड़ा झटका दिया है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि वो अपने प्रोडक्ट्स में चीन के चिपसेट का इस्तेमाल नहीं करेगी। ये दावा एक रिपोर्ट में किया गया है कि Apple चीन के Yangtze Memory Technologies Co (YMTC) के मेमोरी चिपसेट का इस्तेमाल नहीं करेगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

अमेरिकी टेक कंपनी Apple ने चीन को बड़ा झटका दिया है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि वो अपने प्रोडक्ट्स में चीन के चिपसेट का इस्तेमाल नहीं करेगी। ये दावा एक रिपोर्ट में किया गया है कि Apple चीन के Yangtze Memory Technologies Co (YMTC) के मेमोरी चिपसेट का इस्तेमाल नहीं करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक  इससे पहले अमेरिका की तरफ से चीनी टेक्नोलॉजी कंपनियों पर एक्सपोर्ट कंट्रोल्स को लेकर शिकंजा कसा जा चुका है।

दरअसल पहले कंपनी का प्लान इन चिप्स को उन आईफोन्स में यूज करने का था जो चीन में बेचे जाने थे। आईफोन में लगने वाले 40 परसेंट चिपसेट को YMTC से खरीदा जाना था। लेकिन हाल ही में अमेरिका ने चीनी कंपनियों के लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया है।

अमेरिका ने चीन के टॉप चिपमेकर और बाकी की 30 कंपनियों को उस लिस्ट में शामिल किया है जिसमें माना गया है कि इन कंपनियों को अमेरिकी ऑफिशियल्स इंस्पैक्ट नहीं कर पा रहे हैं।अब ठीक 60 दिन बाद इन कंपनियों पर और भी कड़े प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

चीन को डबल झटका

ऐपल ने अब चीनी चिपमेकर को भी झटका दिया है हालांकि, ऑफिशियली इसके बारे में कंपनी ने जानकारी कोई नहीं दी है। लेकिन अगर ऐसा होता है तो चीन के लिए ये किसी बड़े झटके से कम नहीं होगा क्योंकि इससे पहले कई बार रिपोर्ट आ चुकी है कि ऐपल अब ज्यादातर आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग भारत में कर सकता है। इस बात से पहले ही चीन परेशान था कि अब एक और झटका लगा है। कंपनी ने तो AirPods और Beats हेडफोन्स के ज्यादातर प्रोडक्शन को भी भारत में करने की बात कही है।

calender
17 October 2022, 10:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो