Apple अपने iPhones के साथ ईयरबड्स और चार्जर नहीं देकर बचाता है 6.5 बिलियन डॉलर

Apple कथित तौर पर बॉक्स में चार्जर और ईयरबड नहीं देकर अरबों कमा रहा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

Apple कथित तौर पर बॉक्स में चार्जर और ईयरबड नहीं देकर अरबों कमा रहा है। डेली मेल की एक ताजा रिपोर्ट बताती है कि कंपनी ने बॉक्स से iPhone एक्सेसरीज़ को हटाने के बाद अब तक लगभग 5 बिलियन पाउंड की बचत की है, जो कि यूएस में लगभग 6.5 बिलियन डॉलर है। यह आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि Apple के अब वॉल चार्जर और ईयरबड्स को शामिल नहीं करने के कदम को पहले एक अच्छे व्यावसायिक निर्णय के रूप में देखा गया है।

 

Apple ने 2020 में चार्जर और इयरफ़ोन को वापस लेने की अपनी योजना की घोषणा की और iPhone 12 श्रृंखला के साथ, उसने इन्हें खुदरा बॉक्स में पेश करना बंद कर दिया। कंपनी ने कहा था कि वॉल चार्जर और ईयरबड्स को खत्म करने से खनन, पैकेजिंग और ग्रह ताप कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम होगा।

 

Apple ने जोर देकर कहा कि बॉक्स में कम सामग्री पैक करने से एक छोटे खुदरा बॉक्स की अनुमति मिल जाएगी, जिसका दावा है कि ऐप्पल कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा क्योंकि एक शिपिंग पैलेट पर 70 प्रतिशत अधिक इकाइयां शामिल की जाएंगी। इस प्रकार, Apple का मानना ​​​​है कि निर्णय वार्षिक आधार पर 2 मिलियन मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने में मदद करेगा।

 

जबकि Apple के फैसले को एक अच्छे वित्तीय कदम के रूप में देखा गया था, आलोचकों ने बताया कि इससे ग्राहकों की जेब पर असर पड़ा है, यह देखते हुए कि iPhones अत्यधिक कीमतों पर बेचे जाते हैं और लोगों को इयरफ़ोन और चार्जर पर अधिक खर्च करने की आवश्यकता होती है। Apple ने iPhones की कीमत कम करके बचत को आगे नहीं बढ़ाया।

calender
15 March 2022, 07:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो