फेसबुक यूजर्स हो जाएं सावधान, भूलकर भी ना करें ऐसी गलतियां

आज के समय में फेसबुक बड़े कमाल की चीज है। जिससे दुनिया के किसी भी कोने में बैठा कोई भी व्यक्ति किसी से भी जुड़ सकता है। अब शायद की कोई ऐसा होगा जो फेसबुक नहीं चलाता होगा। हर किसी के फोन में फेसबुक तो जरूर मिल ही जाएगी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आज के समय में फेसबुक बड़े कमाल की चीज है। जिससे दुनिया के किसी भी कोने में बैठा कोई भी व्यक्ति किसी से भी जुड़ सकता है। अब शायद की कोई ऐसा होगा जो फेसबुक नहीं चलाता होगा। हर किसी के फोन में फेसबुक तो जरूर मिल ही जाएगी। तो ये खबर फेसबुक यूजर के लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि फेसबुक भले ही बड़े कमाल की चीज हैलेकिन इसके नुकसान भी है। खुद फेसबुक अपने यूजर्स से हमेशा कहता है कि वो अपने फ्रेंड लिस्ट में उसी इंसान को एड करेंजिसे वो जानता है। तो जान लें कि ऐसा क्यों हैं...

दरअसल ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि कोई भी अनजान व्यक्ति आपके फेसबुक अकाउंट के जरिए जुड़कर आपका नुकसान कर सकता है। आजकल ऑनलाइन फ्रॉड्स होने लगे हैं और कुछ फ्रॉड फेसबुक से भी इसे अंजाम दे रहे हैं। तो जान लें कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

पहली बात ये ध्यान रखें कि फेसबुक पर अपने फ्रेंड लिस्ट में उसी को एड करेंजिसे आप अच्छे से जानते हैं और ये भी जांच लें कि उसकी प्रोफाइल फेक ना हो। क्योंकि किसी भी अनजान को एड करने से वो आपके अकाउंट की इंफोर्मेशन की मदद से फ्रॉड भी कर सकता है।

दूसरी जरूरी और ध्यान रखने वाली बात ये है कि फेसबुक के जरिए अगर आपका जानकार दोस्त कभी आपसे बैंक अकाउंट की डिटेल मांग रहा है तो तुरंत मना कर दें। क्योंकि अगर कभी आपके दोस्त का फेसबुक अकाउंट हैक हो जाता है तो उसके नाम पर आपसे हजारों-लाखों रुपये ठगने का प्लान बन सकता है और आपका काफी नुकसान हो सकता है।

calender
27 October 2022, 08:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो