अगर आप अपनी बाइक में पेट्रोल खत्म होने की समस्या से बचाना चाहते है तो आपनाएं ये तरीका

दुनिया भर में बहुत से लोग बाइक की सवारी करते है। ऐसे में अगर कहीं रास्ते में बाइक का पेट्रोल खत्म हो जाता है तो आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर ऐसी परेशानी से आप बचना चाहते है

Vishal Rana
Vishal Rana

दुनिया भर में बहुत से लोग बाइक की सवारी करते है। ऐसे में अगर कहीं रास्ते में बाइक का पेट्रोल खत्म हो जाता है तो आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर ऐसी परेशानी से आप बचना चाहते है तो आज हम आपकों कुछ ऐसे तरीकें बताने वाले है जिनसे आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। ज्यादातर बाइकों में फ्यूल टैंक में रिजर्व का ऑप्शन दिया होता है।

जब आपका पेट्रोल खत्म होने लगता है तो बाइक झटके लेना शुरू कर देती है। ऐसे में बाइक को मेन फ्यूल से रिजर्व फ्यूल पर शिफ्ट करे और फिर उसके बाद बाइक का फ्यूल टैंक को रिफील करा ले। ज्यादातर बाइक में रिजर्व खुद से लगाना पड़ता है लेकिन आजकल कुछ बाइक में ऑटोमैटिक तरीके से ये खुद लग जाता है।

ज्यादातर लोग बाइक को रिजर्व में लगने के बाद भी अधिक चलाते है जिससे फिर बाइक कही रास्ते में ही पेट्रोल खत्म होने के कारण रूक जाती है। इसलिए आपको पहले जाच कर लेनी चाहिए कि आपकी बाइक में कितना पेट्रोल बचा है और वह कितनी दूर तक चल सकती है। उस हिसाब से ही आपकों बाइक का इस्तेमाल करना है।

समय रहते अगर आप टैंक को रीफिल करा लेते है तो आपको बाइक रूकने जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर किसी वजह से आप बाइक का टैंक रीफिल नहीं करा पाते तो आपको इतना ध्यान रखना चाहिए कि जितना बाइक में पेट्रोल बचा है उससे बाइक कितनी दूरी तय कर सकती है। 

और पढ़ें......

iPhone, iPad, मैक की सुरक्षा खामी को लेकर Apple ने सूचित किया

calender
19 August 2022, 06:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो