जान लेंगे इस इंफ्रारेड बल्ब का काम तो हो जाएंगे हैरान,आप भी पकड़ लेंगे सिर

पिछले कुछ दिनों से मार्केट में इंफ्रारेड बल्ब काफी पॉपुलर हैं और लोग इन्हे काफी पसंद भी कर रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि इन बल्ब का इस्तेमाल लाइट के लिए किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल इन बल्बों का इस्तेमाल मेन रूप से लाइटिंग के लिए नहीं किया जाता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पिछले कुछ दिनों से मार्केट में इंफ्रारेड बल्ब काफी पॉपुलर हैं और लोग इन्हे  काफी पसंद भी कर रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि इन बल्ब का इस्तेमाल लाइट के लिए किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल इन बल्बों का इस्तेमाल मेन रूप से लाइटिंग के लिए नहीं किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कोई मामूली बल्ब नहीं है इन्हें सर्दियों के मौसम के लिए खास तौर से बनाया जाता है और आप इनका इस्तेमाल जान लेंगे तो शायद आपका सिर भी चकरा जाए।

क्या है इंफ्रारेड बल्ब का इस्तेमाल

दरअसल जिस इंफ्रारेड बल्ब की बात हो रही है वो कोई मामूली बल्ब नहीं है बल्कि इन्हें हीटिंग बल्ब के नाम से जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये बल्ब काफी ज्यादा हीट जनरेट करते हैं और सर्दियों के मौसम में ये बल्ब इस्तेमाल किया जाता है। अगर इन्हें घर में इस्तेमाल करते हैं तो ये आपका घर गर्म रखने का काम करते हैं। इंफ्रारेड बल्ब में किसी नॉर्मल बल्ब की तुलना में ज्यादा हीट जेनरेट होती है और इसी वजह से ये घर को गर्म करने के काम आता है।

इंफ्रारेड बल्ब की कीमत

अगर आप कोई आम बल्ब खरीदते हैं तो सिर्फ 100रुपये से लेकर 300रुपये तक आ जाते हैं लेकिनइंफ्रारेड बल्ब की कीमत 380रुपये है और ग्राहक इसे अमेजन से खरीद सकते हैं। बता दें कि ये बल्ब देखने में नार्मल बल्ब से काफी अलग रहता है क्योंकि इसका रंग भी लाल होता है और डिजाइन भी अलग रहता है।

calender
08 December 2022, 11:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो