Google Chrome: इस आसन ट्रिक से गूगल क्रोम ब्राउजर में फिंगरप्रिंट लॉक लगा करें पासवर्ड सुरक्षित

अब केवल स्मार्टफोन ही नहीं गूगल क्रोम (Google Chrome) ब्राउजर में भी अलग से फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते हैं। इसके लिए किसी भी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
इंटरनेट के जरिए किसी भी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए अधिकतर लोग गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। आसानी होने की वजह से स्मार्ट फोन और लैपटॉप दोनों ही यूजर्स बहुत ही तेजी से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ लोग अलग-अलग वेबसाइट पर विजिट कर बार-बार पासवर्ड डालने से बचने के लिए इसे सेव कर लेते हैं। किसी अनजान हाथों में स्मार्टफोन या लैपटॉप जाने के बाद लोग असुरक्षित महसूस करते हैं। इससे बचने के लिए गूगल क्रोम ब्राउजर में लॉक लगाकर रखें।
 
क्रोम में ऑटोफिल करते समय लॉक को करें इनेबल 
 
अधिकतर लोग पर्सनल स्मार्टफोन या लैपटॉप में गूगल क्रोम के जरिए वेबसाइट पर विजिट करते समय इसे लॉगआउट करना भूल जाते हैं। कुछ लोग जल्दी बाजी होने पर जानबूझकर भी इसे लॉगआउट नहीं करते हैं। दोबारा इसी वेबसाइट पर विजिट करते समय ऑटोफिल ऑप्शन का इस्तेमाल कर बगैर पासवर्ड डालें लॉग इन कर सकते हैं। अगर किसी और व्यक्ति के हाथों में यह डिवाइस हो तो बहुत ही आसानी से पासवर्ड को हैक किया जा सकता है। 
 
ऐसे लगाएं Google Chrome में फिंगरप्रिंट लॉक 
 
1. स्मार्टफोन और लैपटॉप यूजर्स सबसे पहले Google Chrome ब्राउजर पर क्लिक कर इसे ओपन करें।
2. इसके बाद लिए पहले से मौजूद सभी टैब्स को क्लोज कर दें। 
3. अब एक नया टैब ओपन कर ऊपर गूगल सर्च बार पर क्लिक करें।
4. इसमें Chrome://flags टाइप करें। यहां कई हिडेन फीचर्स मिलेंगे।
5. लॉक लगाने के लिए स्क्रोल कर बायोमेट्रिक सर्च करें। 
6. इसे डायरेक्ट सर्च बार में biometric लिख कर भी सर्च कर सकते है। 
7. अब default पर करें। यहां 3 विकल्प में से Enabled को सिलेक्ट करें।
8. इसके बाद फिंगरप्रिंट पर क्लिक करें। इसकी जगह पैटर्न, पिन या पासवर्ड भी लगा सकते हैं। 
 
गूगल क्रोम में फिंगरप्रिंट क्यों जरूरी
 
अधिकतर लोग पर्सनल स्मार्टफोन और लैपटॉप में ही कोई जरूरी काम करते हैं। किसी वजह से जरूरत पड़ने पर घर या दफ्तर में भी कई लोग इसका इस्तेमाल कर लेते हैं। ऐसी स्थिति में पासवर्ड किसी और के पास नहीं चली जाए इसे लेकर लोगों के मन में आशंकाएं बनी रहती है। इसके अलावा स्मार्टफोन या लैपटॉप खो जाने पर भी पासवर्ड को हमेशा के लिए सुरक्षित रखने में सहायता मिलती है। गूगल क्रोम ब्राउजर में पासवर्ड नहीं होने से ऑटोफिल फीचर के जरिए कोई भी इसे बहुत ही आसानी से चेक कर सकता है।
calender
06 February 2023, 07:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो