Microsoft ट्रैकिंग स्क्रिप्ट को वेबसाइटों पर लोड होने से रोकता है DuckDuckGo

ब्राउज़र DuckDuckGo (DDG) ने Microsoft ट्रैकिंग स्क्रिप्ट को वेबसाइटों पर लोड होने से रोक दिया है। यह तब आता है जब कंपनी को अपने उपयोगकर्ताओं से Microsoft को उनकी जानकारी को ट्रैक करने की अनुमति देने से बैकलैश का सामना करना पड़ा।

Vishal Rana
Vishal Rana

ब्राउज़र DuckDuckGo (DDG) ने Microsoft ट्रैकिंग स्क्रिप्ट को वेबसाइटों पर लोड होने से रोक दिया है। यह तब आता है जब कंपनी को अपने उपयोगकर्ताओं से Microsoft को उनकी जानकारी को ट्रैक करने की अनुमति देने से बैकलैश का सामना करना पड़ा। वेबसाइटें आमतौर पर अन्य कंपनियों की स्क्रिप्ट एम्बेड करती हैं, जिन्हें तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट भी कहा जाता है, जो आपके द्वारा उनकी साइट पर जाने पर स्वचालित रूप से लोड हो जाती हैं। उदाहरण के लिए, Google Analytics सबसे प्रचलित स्क्रिप्ट है जिसका उपयोग कई वेबसाइटें अपने दैनिक उपयोगकर्ताओं पर नज़र रखने के लिए करती हैं।

डकडकगो के अनुसार, Google इस जानकारी का उपयोग उपयोगकर्ताओं को प्रोफाइल करने और यहां तक ​​कि आपके डिवाइस के नाम जैसे आईपी पते और अन्य पहचानकर्ताओं को ट्रैक करने के लिए कर सकता है। DuckDuckGo का कहना है कि इसका थर्ड-पार्टी ट्रैकर लोडिंग प्रोटेक्शन ज्यादातर ट्रैकर्स को लोड होने से रोककर, काफी अधिक सुरक्षा प्रदान करके, इस भेद्यता को दूर करने में मदद करता है। कंपनी के थर्ड-पार्टी ट्रैकर ने फेसबुक, गूगल और अन्य कंपनियों से पहचानी गई ट्रैकिंग स्क्रिप्ट को ब्लॉक कर दिया।

लेकिन, Microsoft इस सुरक्षा के दायरे में नहीं था। ज़ैच एडवर्ड्स नाम के एक सुरक्षा शोधकर्ता ने सबसे पहले उस बहिष्करण को इंगित किया था जिसे उसने ब्राउज़र के गोपनीयता दावों का ऑडिट करते समय स्पष्ट रूप से उजागर किया था। रिसर्चर के दावों पर कार्रवाई करते हुए ब्राउजर ने एक नए अपडेट की घोषणा की है।

डकडकगो ने एक बयान में कहा, "पहले हम सीमित थे कि हम अपने निजी खोज परिणामों के स्रोत के रूप में बिंग के उपयोग से संबंधित नीति आवश्यकता के कारण Microsoft ट्रैकिंग स्क्रिप्ट पर अपनी तृतीय-पक्ष ट्रैकर लोडिंग सुरक्षा कैसे लागू कर सकते हैं। हमें खुशी है कि अब ऐसा नहीं है।

और पढ़ें

2022 Royal Enfield Hunter 350 की जानिए कीमत, स्पेसिफिकेशन

calender
08 August 2022, 05:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो