अपने घर से आज ही हटा दें ये डिवाइस तो ना के बराबर आएगा बिजली का बिल

सर्दी आते ही बहुत से लोगों को लगता है कि अब बिजली का बिल कम हो जाएगा क्योंकि उन्हे लगता है कि इस मौसम में एयर कंडीशनर तो चलता नहीं है लेकिन एयर कंडीशनर की जगह सर्दी में कई ऐसे अप्लायंसेज का इस्तेमाल किया जाता है इनकी वजह से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है और आपका मंथली बजट भी बिगाड़ जाता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सर्दी आते ही बहुत से लोगों को लगता है कि अब बिजली का बिल कम हो जाएगा क्योंकि उन्हे लगता है कि इस मौसम में एयर कंडीशनर तो चलता नहीं है लेकिन एयर कंडीशनर की जगह सर्दी में कई ऐसे अप्लायंसेज का इस्तेमाल किया जाता है इनकी वजह से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है और आपका मंथली बजट भी बिगाड़ जाता है। ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में बढ़े हुए बिजली के बिल से परेशान हैं तो इसके लिए कुछ ऐसी डिवाइस हैं जिन्हे अगर आप रिप्लेस कर देंगे तो बिजली का बिल कम हो सकता है।

 इन डिवाइस को हटाने से आधा हो जाएगा बिजली बिल

  • सर्दियों में अगर आप गर्म हवा के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बंद कर दें बल्कि इसकी जगह गैस हीटर का इस्तेमाल करना चाहिएय़ इससे आपकी बिजली की कम खपत होगी।
  • अगर आप घर में एयर फ्रायर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये हेल्दी कुकिंग में काम तो आता है पर बिजली का बिल बढ़ा देता है। साथ ही बिजली की ज्यादा खपत से आपकी जेब ढीली पड़ जाती है। तो आप खाना अवन में बेक कर लें ना कि एयर फ्रायर में।
  • सर्दियों में इलेक्ट्रिक गीजर का इस्तेमाल भी जरूर होता है तो उसके बजाय अगर गैस गीजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो गीजर की तुलना में बिजली का बिल आधा हो जाएगा।
  • अगर आप भी अपने घर पर हाई पावर हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी बजाय मार्केट में बिजली की कम खपत करने वाले इलेक्ट्रिक ब्लोअर आते हैं। अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो बिजली की कम खपत होती है।
calender
02 December 2022, 10:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो