भारत में 25 लाख रुपये से कम में खरीदने वाली शीर्ष 5 इलेक्ट्रिक कारें

हर साल 5 जून को हम सभी 'विश्व पर्यावरण दिवस' मनाते हैं, जो जलवायु परिवर्तन को उलटने और पर्यावरण को बचाने के लिए हमारे द्वारा किए गए कार्यों को दर्शाता है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हर साल 5 जून को हम सभी 'विश्व पर्यावरण दिवस' मनाते हैं, जो जलवायु परिवर्तन को उलटने और पर्यावरण को बचाने के लिए हमारे द्वारा किए गए कार्यों को दर्शाता है। यह वर्ष भी अलग नहीं है क्योंकि हम विश्व पर्यावरण दिवस 2022 को इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिक ध्यान देने के साथ मनाते हैं, जिसे प्रदूषण को कम करने के लिए पारंपरिक आईसीई-इंजन वाले वाहनों को बदलने के लिए प्रेरित किया गया है।

यहां उन शीर्ष 5 इलेक्ट्रिक कारों की सूची दी गई है जिन्हें आप भारत में खरीद सकते हैं....

1.Tata Tigor EV

टाटा मोटर्स भारत की घरेलू वाहन निर्माता कंपनी ने हाल ही में भारत में नई टिगोर ईवी को 11.99 लाख रुपये में लॉन्च किया, जिससे यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन गई। नई Tigor EV में Ziptron तकनीक है और इसमें 312 किमी इलेक्ट्रिक रेंज (दावा) है। पुराने जनरेशन वाली Tigor अब केवल बेड़े के मालिकों के लिए एक्सप्रेस-टी के रूप में बेची जाती है।

2.Tata Nexon EV

Tata Nexon EV भारत की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है और इसे 2019 में भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV के रूप में लॉन्च किया गया था, जो अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से लगभग 6 से 7 लाख रुपये सस्ती थी। Tata Nexon EV में 30.2 kWh का बैटरी पैक मिलता है जो एक बार चार्ज करने पर 312 किमी की रेंज का वादा करता है।

3.MG ZS EV

MG Motor India ने हाल ही में अपडेटेड ZS EV को भारत में लॉन्च किया है, जिसमें एक्सटेंडेड रेंज और बॉडी में मामूली बदलाव आते हैं। अपडेटेड ZS EV 2021 की कीमत 20.99 लाख रुपये है और इसे दो वेरिएंट्स - एक्साइट और एक्सक्लूसिव में खरीदा जा सकता है। MG ZS EV में 44.5 kWh की बैटरी मिलती है और इसकी प्रमाणित रेंज 419 KM है।

4.Tata Nexon EV MAX

Tata Nexon EV MAX को भारत में नियमित Nexon EV के लॉन्ग रेंज वर्जन के रूप में लॉन्च किया गया है, जो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है और इसमें अपडेटेड डिज़ाइन, अतिरिक्त फीचर्स और अधिक रेंज मिलती है। Tata Nexon EV MAX में 40.5 kWh का बैटरी पैक मिलता है जो एक बार चार्ज करने पर 437 किमी की रेंज का वादा करता है। जो कि 20 लाख रुपये से कम के EV के लिए सबसे अच्छा है।

5.Hyundai Kona

Hyundai Kona Electric भारत में लॉन्च होने वाली पहली इलेक्ट्रिक SUV थी और इसकी कीमत 23.79 लाख रुपये है। यह भारत में बेची जाने वाली किसी भी इलेक्ट्रिक कार के लिए 25 लाख रुपये से कम की अधिकतम इलेक्ट्रिक रेंज प्राप्त करता है, जिसे एक बार चार्ज करने पर 452 किमी (एआरएआई का दावा) पर रेट किया गया है।

calender
05 June 2022, 01:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो