Watch Pics: अंतरिक्ष की सैर करवाने वाला लक्ज़री गुब्बारा, महज 80,000 रुपये में कर सकते हैं सीट बुक

पिछले कुछ समय में दुनिया भर के लोगों के बीच स्पेस ट्रेवल का क्रेज़ तेजी से बढ़ा है। मौजूदा समय में ब्लू ओरिजिन और वर्जिन गैलेक्टिक जैसी कंपनियां भारी भरकम रकम खर्च करने पर स्पेस ट्रेवल की सुविधा देती है। इसी कड़ी में अब एक नाम और जुड़ने जा रहा है, 'स्पेस पर्सपेक्टिव।'

Gaurav
Gaurav

पिछले कुछ समय में दुनिया भर के लोगों के बीच स्पेस ट्रेवल का क्रेज़ तेजी से बढ़ा है। मौजूदा समय में ब्लू ओरिजिन और वर्जिन गैलेक्टिक जैसी कंपनियां भारी भरकम रकम खर्च करने पर स्पेस ट्रेवल की सुविधा देती है। इसी कड़ी में अब एक नाम और जुड़ने जा रहा है, 'स्पेस पर्सपेक्टिव।' हाल ही में फ्लोरिडा की इस कंपनी ने स्पेस ट्रेवल के लिए अपने लक्ज़री गुब्बारेनुमा यान की तस्वीरें जारी की हैं। ख़ास बात यह है कि स्पेस पर्सपेक्टिव के द्वारा यह सुविधा बेहद कम दामों में दी जा रही है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे। लेकिन आइये पहले इस यान की कुछ तस्वीरें देखते हैं।

स्पेस पर्सपेक्टिव का यह अंतरिक्षयान लोगों को स्ट्रेटोस्फीयर तक लेकर जाता है। इसमें सफर करने वालों को जीरो ग्रेविटी का एहसास नहीं होगा, क्योंकि यान कारमाइन लाइन के ऊपर नहीं जाएगा। ज्ञात हो कि पृथ्वी के वातावरण को अंतरिक्ष से अलग करने वाली लाइन को कारमाइन लाइन कहा जाता है। कारमाइन लाइन जमीन से लगभग 100 किलोमीटर ऊपर होती है, कारमाइन लाइन से बाहर निकलने पर पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण लागू नहीं होता है। स्पेस पर्सपेक्टिव का यह यान लोगों को कारमाइन लाइन के ठीक नीचे स्ट्रेटोस्फीयर तक लेकर जाता है।

इस अंतरिक्ष यान का नाम स्पेसशिप नेपच्यून रखा गया है। इसमें बाहर के नज़ारे का लुत्फ़ उठाने के लिए बड़ी बड़ी कांच की खिड़कियाँ लगी हुई हैं। इसके अलावा इस स्पेसशिप का इंटीरियर भी काफी लक्ज़री दिखाई पड़ रहा है।

इस यान के जरिये एक बार में कुल 8 यात्री अंतरिक्ष के सफर में जा सकते हैं। फिलहाल स्पेस पर्सपेक्टिव अपना काम नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से संचालित की जा रही है। जून के महीने में इसने अपना पहला परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया था। हालांकि अभी कई राउंड्स की टेस्टिंग बाकी है, लेकिन कंपनी के संस्थापक व टीम ने इसमें सफलता मिलनी की पूरी उम्मीद जताई है।

अपने सभी परीक्षणों में सफल होने के बाद स्पेस पर्सपेक्टिव आने वाले 2 सालों में यात्रियों के साथ स्पेस ट्रेवल शुरू कर सकता है। यात्रियों को लेकर स्पेस तक जाने और फिर वापस समंदर में लैंड करने तक इस यात्रा में लगने वाला कुल समय 6 घंटे बताया जा रहा है। मतलब आप सिर्फ 6 घंटों में स्पेस तक घूम कर वापस आ सकते हैं, और फिर अपने नाम के आगे अंतरिक्ष यात्री भी लिख सकते हैं।

स्पेस ट्रेवल के लिए ब्लू ओरिजिन व वर्जिन गैलेक्टिक जैसी कंपनियां लोगों से करोड़ों रुपये वसूल रही हैं। स्पेस पर्सपेक्टिव में एक टिकट लगभग 1.25 लाख डॉलर (लगभग 99.9 लाख रुपये) की है। आप महज 80,000 रुपये में अपनी सीट बुक कर सकते हैं, लेकिन सफर में जाने से पहले आपको बची हुई कीमत भी चुकानी होगी। आपको भले यह कीमत काफी अधिक लग रही हो, लेकिन तुलनात्मक रूप से देखा जाए तो फिलहाल स्पेस ट्रेवल का सबसे सस्ता विकल्प यही है।

calender
29 July 2022, 04:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो