व्हाट्सएप का गलत उपयोग करने पर होगी कार्रवाई, 79 लाख अकाउंट पर लगाया प्रतिबंध

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने कहा है कि उसने आईटी नियम के तहत भारत में 79 लाख से ज्यादा व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है. कंपनी ने यह कार्रवाई मार्च महीने में किया है.

JBT Desk
JBT Desk

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि, कंपनी ने भारत में 79 लाख यूजर्स का आईडी बैन कर दिया है. रिपोर्ट के अनुसार बैन किए सभी अकाउंट को लेकर मार्च में 12782 शिकायतें प्राप्त हुई थी. कंपनी ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि 1-31 मार्च की अवधि के बीच, 7,954,000 व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इनमें से 1,430,000 खातों को उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

हम उन मामलों को छोड़कर प्राप्त सभी शिकायतों का जवाब देते हैं जहां शिकायत को पिछले टिकट की डुप्लिकेट माना जाता है। किसी खाते पर 'कार्रवाई' तब की जाती है जब किसी शिकायत के परिणामस्वरूप किसी खाते पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है या पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल कर दिया जाता है.

कंपनी ने कहा कि, 1-29 फरवरी के बीच उन्होंने "7,628,000 अकाउंट्स" को बैन  कर दिया लेकिन ये कंपनी ने ये कार्रवाई शिकायत मिलने से पहले इनमें से लगभग 1,424,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

पहले भी हो चुकी है कार्रवाई

आपको बता दें कि, इससे पहले भी कंपनी ने 28 फरवरी के बीच 76 लाख व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगाए थे. यूजर्स की किसी रिपोर्ट से पहले इनमें से 14 लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट पर बैन लगा दिया गया था. इस कार्रवाई को लेकर कंपनी ने कहा कि सुरक्षा को देखते हुए वो  इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सुरक्षा और प्रौद्योगिकी विकास के विशेषज्ञों की एक टीम बनाई है जो इन सब चीजों का देखरेख करेगा.

calender
04 May 2024, 07:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो