Deepfake Video : रतन टाटा का डीपफेक वीडियो आया सामने, स्टोरी शेयर कर दी जानकारी

Ratan Tata News : कारोबारी टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. उन्होंने वायरल हो रहे वीडियो को फर्जी बताया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ratan Tata Deepfake Video : दुनिया भर में डीपफेक वीडियो के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. भारत में डीपफेक के बीते कुछ दिनों से बहुत केस मिले हैं. हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना और आलिया भट्ट भी इसके शिकार हुई थीं. अब देश के दिग्गज कारोबारी टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. बुधवार को उन्होंने उनके नाम का उपयोग करके बयान गए फर्जी वीडियो पर बयान दिया है.

रतन टाटा ने दी जानकारी

रतन टाटा ने उनके नाम का इस्तेमाल कर 100 प्रतिशत रिटर्न की गारंटी वाले निवेश को लेकर वायरल हो रहे वीडियो को फर्जी बताया है. उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी शेयर की और एक यूजर सोना अग्रवाल की पोस्ट की आलोचना की. उन्होंने इस वीडियो और उसके नीचे लिखे मैसेज के स्क्रीनशॉप पर फेक लिखकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. आपको बता दें कि रतन टाटा के इस डीपफेक वीडियो में उनके एक फेक इंटरव्यू का इस्तेमाल किया जा रहा है.

वीडियो में किया गया ये दावा

सोशल मीडिया पर वायरल रतन टाटा के फेक वीडियो में सोना अग्रवाल को टाटा अपना मैनेजर बता रहे हैं. वहीं वीडियो के साथ लिखा है कि भारत में सभी के लिए रतन टाटा की एक सिफारिश. आपके पास 100 फीसदी गारंटी के साथ रिस्क फ्री होकर आज ही अपने देश में निवेश को बढ़ाने का चांस दे रहे हैं. इसमें आगे लिखा है कि इस लाभ के लिए अभी चैनल पर जाएं.

क्या है डीपफेक

देश भर में डीपफेक वीडियो के मामले बढ़ रहे हैं. जिसको लेकर केंद्र सरकार कई सख्त कदम उठा रही है. डीपफेक वीडियो को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया जाता है. इस तरह के वीडियो देखने में बिल्कुल असली लगते हैं जिनकी पहचान करना मुश्किल हो जाता है.

calender
07 December 2023, 10:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो