Spotify Layoff : Spotify ने फिर शुरू की कर्मचारियों की छंटनी, अब 1500 वर्कर्स की करेगी छंटनी

Spotify Layoff 2023 : Spotify ने 17 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया है. जिसके बाद 1500 लोगों की जॉब्स खतरे में है. कंपनी ने छंटनी की वजह धीमी आर्थिक वृद्धि दर को बताया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Spotify Layoff 2023 : दुनिया भर में साल 2022 से ही कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों की छंटनी का सिलसिला शुरू हुआ था. जो कि आज भी जारी है. बड़ी-बड़ी टेक, सोशल मीडिया ऐप्स सहित कई कंपनी वर्कर्स को नौकरी से निकाल रही हैं और निकाला भी है. इस बीच ऑनलाइन म्यूजिक प्लेटफॉर्म Spotify बड़े स्तर पर छंटनी करने का प्लान बना रही है. कंपनी ने 17 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया है. जिसके बाद 1500 लोगों की जॉब्स खतरे में है.

Spotify इस कारण कर रहा छंटनी

Spotify ने अपने 1500 वर्कर्स को नौकरी से निकालने का ऐलान किया है. कंपनी के सीईओ डेनियल ऐक ने भेजे नोट में कहा कि कंपनी फिलहाल कई चुनौतियों का सामना कर रही है. इसलिए स्पॉटिफाई में सही वर्कफोर्स को बनाए रखना बहुत जरूरी है. उन्होंने छंटनी की वजह धीमी आर्थिक वृद्धि दर को बताया है. ऐसे में खर्च को कम करने के लिए ऐसे फैसले लेना आवश्यक है. डेनियल ने कहा कि कंपनी कुल वर्कफोर्स में से 17 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. जिसका असर 1500 एंप्लाइड पर पड़ेगा.

कर्मचारियों की जाएगी मदद

कंपनी ने कहा कि निकाले गए वर्कर्स की मदद की जाएगी. कंपनी Severance Pay के तहत अगले पांच महीनों का औसतन पेमेंट कर्मचारियों को देगी. साथ ही हेल्थ सेवाओं पर होने वाला खर्च भी उठाएगी.

Spotify ने पहले भी की थी छंटनी

Spotify तीसरी बार अपने वर्कर्स की छंटनी करने जा रही है. इससे पहले कंपनी ने जनवरी, 2023 में 6 प्रतिशत कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था. जून, 2023 में कंपनी ने 2 फीसदी वर्कर्स को नौकरी से निकाला था. Spotify के सीईओ ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान साल 2020 व 2021 में कर्ज लेकर मार्केटिंग पर खर्च किया था. लेकिन लोन महंगा होने के कारण परेशानी बढ़ने लगी.

calender
05 December 2023, 11:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो