भूकंप से आपको बचाएगा Earthquake-Proof Bed, जानिए कैसे करता है ये काम

What Is Earthquake-Proof Bed : भूकंप से आपको बचाने के लिए बाजार में भूकंपरोधी बैड (Earthquake-Proof Bed) मिलता है. भूकंप आने पर ये आपको कवर कर लेता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Earthquake-Proof Bed : देश-विदेश में भूकंप की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. आए दिन कहीं न कहीं भूकंप से धरती कांपती है. हाल ही में तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने उन देशों में तबाही मचाई. इसमें कई लोगों की जान चली गई. भारत में भी अक्सर दिल्ली-एनसीआर में भूकंप की खबरें सामने आती हैं, जिससे लोग दहशत में आ जाते हैं. क्या आप जानते हैं बाजार में भूकंप से आपकी सुरक्षा करने के लिए भूकंपरोधी बैड (Earthquake-Proof Bed) मिलता है. इसे भूकंप के दौरान आपको सेफ रखने के लिए डिजाइन किया गया है.

क्या है Earthquake-Proof Bed

भूकंपरोधी बैड एक स्पेशल बैड होता है जो भूकंप आने के दौरान आपको सेफ रखता है. इस बैड को मजबूत स्टील से बनाया जाता है और इसमें बहुत सी विशेषताएं होती हैं जो भूकंप आने पर आपको गिरने व घायल होने से बचाने में मदद करती है. Earthquake-Proof Bed में सेंसर दिए जाते हैं, जो भूकंप आने पर एक्टिव हो जाते हैं. इन सेंसर की मदद से ही ये बैड एक्टिव होता है और आपको भूकंप के समय कवर कर लेता है.

कैसे काम करता है भूकंपरोधी बैड

भूकंपरोधी बैड भूकंप के दौरान आपको बिस्तर पर बने रहने में सहायता करता है और आपको गिरने व घायल होने से बचाता है. बैड में मजबूत फ्रेम भूकंप के झटकों का सामना करता है, सुरक्षा बेल्ट आपको बैड पर बांधे रखते हैं. ये गद्दे झटकों को महसूस नहीं होने देते और सेफ रखने में मदद करते हैं.

भूकंपरोधी बैड की खासियत की बात करें तो इसके फ्रेम को मजबूत धातु या लकड़ी से बनाया जाता है जो भूकंप के झटकों का सामना कर सकता है. बिस्तर में सुरक्षा बेल्ट है जो भूकंप आने पर बिस्तर में बने रहने के लिए मदद करती है. इसके अलावा इस बैड में ऑक्सीजन सिलेंडर पानी की बोतल और खाने पीने का सामान भी रखने की जगह होती है, जो 2-4 दिन आपको भूख व प्यास से बचाता है.

calender
18 February 2024, 08:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो