Gmail Update : Gmail में मिलेगा रिएक्शन इमोजी फीचर, रिएक्ट करके दे पाएंगे ईमेल का रिप्लाई

Gmail Emojis : गूगल जीमेल पर जल्द ही इमोजी सपोर्ट फीचर को ऐड करने वाला है. जो आपके ईमेल का जवाब देने की सुविधा प्रदान करेगा. कंपनी का फीचर अभी कोड में मौजूद है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Gmail Emojis Feature : आज के डिजिटल युग में लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सांकेतिक भाषा का उपयोग करने लगे हैं. जिसे हम इमोजी के नाम से जानते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप पर जैसे तमाम प्लेटफॉर्म पर यूजर्स किसी सावल के जवाब में इमोजी का इस्तेमाल करते हैं. वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम पर तो मैसेज पर इमोजी रिएक्ट ऑप्शन भी मिलता है. अब यह फीचर जीमेल में भी देखने को मिलेगा. यानी आप किसी ईमेल का रिप्लाई इमोजी भेज कर भी दे सकते हैं.

क्या है रिएक्शन इमोजी फीचर

एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल जीमेल पर जल्द ही इमोजी सपोर्ट फीचर को ऐड करने वाला है. जो आपके ईमेल का जवाब देने की सुविधा प्रदान करेगा. यह बिल्कुल नया इमोजी फीचर नहीं है. आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में पहले से ऐसा ही फीचर उपलब्ध है. जीमेल के नए फीचर के तहत आप ईमेल के बारे में क्या फील करते हैं ये दिखाने के लिए उस पर टैप करके इमोजी सेंड कर सकते हैं.

क्या होगा लाभ

जीमेल के इस फीचर से आप कम समय में किसी ईमेल पर रिएक्ट कर पाएंगे. यानी आपको कुछ लिखने की जरूरत नहीं होगी आप इमोजी से ही अपनी बात सामने वाले तक पहुंचा सकते हैं. कंपनी का फीचर अभी कोड में मौजूद है, यह कभी भी रोलआउट हो सकता है. अभी यह साफ नहीं है कि ये Apple और Android यूजर्स के लिए एक साथ लाइव होगा या नहीं.

Gmail के दूसरे फीचर्स

हाल ही में कंपनी ने ऐलान किया था कि वह जीमेल की कुछ सेंसटिव सेटिंग में एक्स्ट्रा वेरिफिकेशन स्टेप को जोड़ने वाली है. जिससे ईमेल हाईजैकिंग पर लगाम लगाई जा सकती है. इससे यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पेश करने की बात कही गई थी. वहीं जीमेल पर ईमेल को ट्रांसलेट करने की सुविधा भी मिलती है.

calender
10 September 2023, 08:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो