Google : गूगल लेकर आ रहा है नया AI टूल, यूजर्स को मिलेंगे सेहत जुड़े सवालों के जवाब

Med-PaLM 2 : टेक कंपनी गूगल Med-PaLM 2 AI पर काम कर रही है.यह लोगों को उनके सेहत से जुड़े जरूरी सवालों का जवाब देगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Med-PaLM 2 : विश्व भर में आज एआई टेक्नोलॉजी का धड़ले से इस्तेमाल किया जा रहा है. एआई की मदद से लोगों का काम बहुत ही कम समय में पूरा हो जाता है. पढ़ाई से लेकर हेल्थ तक के सेक्टर में इस टेक्नोलॉजी का उपयोग हो रहा है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में भी एआई आधारित फीचर्स मिलने लगे है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी इसके इस्तेमाल के लिए रिसर्च की जा रही है. इस बीच अहम जानकारी सामने आई है. दरअसल गूगल एक नए एआई मॉडस की टेस्टिंग कर रहा है. यह लोगों को उनके सेहत से जुड़े जरूरी सवालों का जवाब देगा.

गूगल का Med-PaLM 2 एआई टूल

टेक कंपनी गूगल Med-PaLM 2 AI पर काम कर रही है. ये एआई टूल चैट जीपीटी और बार्ड से भी फास्ट होगा और बिल्कुल सही डेटा यूजर्स को प्रदान करेगा. जानकारी के अनुसार गूगल का ये नया टूल PaLM 2 का ही एक वेरिएंट है. इसकी टेस्टिंग यूएस के एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन Mayo Clinic में चल रही है.

Med-PaLM 2 की खासियत

गूगल का कहना है कि नए एआई टूल से कई यूजर्स को फायदा होगा, जो अपनी हेल्थ के बारे में जानना चाहते हैं. यह उन जगहों पर मददगार होगा जहां पर डॉक्टर की पहुंच नहीं होती है या तो बहुत कम होती है. यानी इससे ग्रामीणों को बहुत लाभ मिलेगा. कंपनी ने बताया कि Med-PaLM 2 बार्ड. बिंग और चैटजीपीटी जैसे सामान्य चैटबॉक्स की तुलना में हेल्थ से जुड़ी बातचीत करने में बेहतर होगा, क्योंकि इसे चिकित्सा प्रदर्शनों के एक क्यूरेटेड सेट पर ट्रेन किया जाएगा. इस टूल में स्पेशली हेल्थ डेटा पर फोकस किया जाएगा. इसके अलावा ग्राहक अपने डेटा को कंट्रोल कर पाएंगे और ये पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड होगा. साथ ही गूगल के पास इसकी पहुंच नहीं होगी.

calender
10 July 2023, 12:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो