Influencer Marketing : जानिए कौन होते हैं सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, डिजिटल मार्केटिंग में कैसे निभाते हैं अहम भूमिका

What Is Influencer Marketing : इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में एक ब्रांड किसी प्रोडक्ट या सेवा का विपणन करने के लिए एक ऑनलाइन प्रभावशाली या सोशल मीडिया पॉपुलर पर्सनालिटी के साथ सहयोग करता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Who Is Social Media Influencer : आज के इस डिजिटल युग में बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर का सहारा लेती हैं. डिजिटल मार्केटिंग का यह सबसे उपयोगी तरीका है. युवा इस क्षेत्र की चकाचौंध को देखकर जल्दी इससे प्रभावित हो जाते हैं. सोशल मीडिया पर पॉपुलर लोग इंफ्लुएंसर मार्केटिंग के जरिए लाखों रुपये घर बैठे कमा रहे हैं. साथ ही दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहे हैं. आज हम आपको सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कौन होते हैं और इंफ्लुएंसर मार्केटिंग क्या होती है?, इसके बारे में बताएंगे.

कौन होते हैं सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब समेत अन्य पर एक्ट्रेस, एक्टर, पॉलपुर स्टार, या सोशल मीडिया के जरिए कोई व्यक्ति किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करता है तो उसे इन्फ्लुएंसर कहा जाता है. इन लोगों के खुद के अकाउंट और पेज होते हैं जिन पर लाखों व मिलियन से भी अधिक फॉलोवर्स होते हैं. ये लोग प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं इसलिए इन्हें सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) नाम से जाना जाता है.

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के प्रकार

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कई कैटेगरी में शामिल है. पहले पर मशहूर हस्तियां आती हैं इनमें कलाकार, राजनेता, सार्वजनिक लोग जिसके सोशल मीडिया हैंडल पर 1 मिलियन फॉलोवर्स हैं और उनकी हर पोस्ट पर 5 फीसदी रिएक्शन आते हैं वो लोग शामिल हैं. दूसरे पर मैक्रो-प्रभावक में जिन लोगों के 1 मिलियन से कम और उनकी पोस्ट पर 10 फीसदी की सहभागिता होती है वो आते हैं. तीसरे नंबर पर सूक्ष्म प्रभावक यानी जिन लोगों के 500 से कम फॉलोवर्स हैं आते हैं. इनकी पोस्ट पर 25 फीसदी तक की सहभागिता होती है.

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग से प्रभावित हो रहे लोग

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक तरीके से मार्केटिंग का एक रूप है, जो व्यवसायों को ऐसे व्यक्तियों के साथ सहयोग करने में सक्षम बनाता है, जिनके पास ब्रांड एक्सपोजर को बढ़ाने के इन्फ्लुएंसर हैं. इस मार्केटिंग में एक ब्रांड किसी प्रोडक्ट या सेवा का विपणन करने के लिए एक ऑनलाइन प्रभावशाली या सोशल मीडिया पॉपुलर पर्सनालिटी के साथ सहयोग करता है. एक रिपोर्ट के अनुसार आगामी कुछ वर्षों में देश में कई इन्फ्लुएंसर तैयार होने वाले हैं जिससे डिजिटल मार्केटिंग को बढ़ावा मिलेगा.

क्यों बढ़ रहा इसका बाजार

एक सर्वे में बताया गया कि देश में 30 लाख से अधिक इन्फ्लुएंसर मानते हैं कि आने वाले वर्षों में एडवरटाइजिंग के लिए इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक मुख्य मार्केंटिंग विधा होगी जिसके लिए हर साल लाखों करोड़ों रुपये खर्च किए जाएंगे. इंस्टाग्राम, टिकटॉट और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर लोगों के बड़ी संख्या में फॉलोवर्स होते हैं ब्रांड अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए इन इन्फ्लुएंसर की क्षमता को पहचानते हैं और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उनकी मदद लेते हैं. इन्फ्लुएंसर को विज्ञापन और हस्तियों की तुलना में अधिक भरोसेमंद माना जाता है. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग से टार्गेट तक पहुंचने में मदद मिलती है.

calender
19 January 2024, 11:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो