Krutrim Launched : Ola ने अपना Krutrim चैटबॉट किया लॉन्च, ChatGPT और Bard की करेगा छुट्टी

Ola Krutrim AI Launched : ओला कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने Krutrim AI लॉन्च किया. इसे एक इवेंट में पेश किया गया और डेमो वीडियो भी दिखाया गया.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Krutrim AI Launched : दुनिया भर में आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी (AI) का तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है. बड़ी-बड़ी कंनियां खुद के एआई बेस्ड मॉडल को लॉन्च कर रही हैं. इस बीच ओला ने अपना एआई चैटबॉट लॉन्च कर दिया है. शुक्रवार 15 दिसंबर को ओला कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने Krutrim AI लॉन्च किया. इसे एक इवेंट में पेश किया गया और डेमो वीडियो भी दिखाया गया. कंपनी का ये चैटबॉट चैट जीपीटी और दूसरे लैंग्वेज मॉडल को टक्कर देगा.

क्या है Krutrim AI

Krutrim AI चैटबॉट की तरह वेस्टर्न डेटा पर ट्रेन नहीं किया गया है. यानी ये इंडियन डेटा पर ट्रेन है और ये रियल टाइम में कोडिंग भी कर सकता है. कंपनी का यह मॉडल स्थानीय भारतीय ज्ञान, भाषाओं और डेटा पर बनाया गया है. ये दो साइज में उपलब्ध होगा, जिसमें बेस मॉडल और एक बड़ा मॉडल शामिल है. Krutrim AI 20 भारतीय भाषाओं को समझने और मराठी, हिंदी, तेलुगु, कन्नड़ और उड़िया सहित 10 भाषाओं में कंटेंट तैयार करने में मदद करता है.

ChatGPT और Bard को देगा टक्कर

Krutrim AI को आप अपनी आवाज से भी एक्टिव कर सकते हैं. इसे आसानी से लिखित और मौखिक कम्युनिकेशन के बीच स्विच कर सकते हैं. कंपनी का ये मॉडल चैट जीपीटी और गूगल बर्ड को चुनौती देगा. इसका उपयोग करने के लिए आप कंपनी वेबसाइट पर जाकर इसे एक्सेस कर सकते हैं. Krutrim AI भारत का पहला एआई सॉल्यूशन है, जो देश की इकोनॉमी व संस्कृति दोनों को आपस में जोड़ेगा. वहीं Krutrim AI की टीम ने जानकारी दी कि वे Krutrim प्रो पर भी काम कर रहे हैं. इसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा.

calender
16 December 2023, 11:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो