Microsoft News : Microsoft का बयान, अब नहीं बनाएगी माउस, कीबोर्ड जैसी एक्सेसरीज

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने अब अपने ब्रांड के तहत कीबोर्ड, माउस और वेबकैम जैसी एक्सेसरीज के निर्माण न करने का फैसला किया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

विश्व की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स कंनियों में से एक माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने अब अपने ब्रांड के तहत कीबोर्ड, माउस और वेबकैम जैसी एक्सेसरीज के निर्माण न करने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा कि उसका पूरा फोकस सरफेस-ब्रांडेड पीजी के मैनुफैक्चर पर होगा।

आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने कंप्यूटर को नई पहचान देने में एक अहम भूमिका निभाई है। कंपनी द्वारा बनाए गए हर डिवाइस को लोग इस्तेमाल करते हैं। इसकी सर्विस यूजर्स को बहुत पसंद आती है।

इस ब्रांड के तहत बनाई जाएगी एक्सेसरीज

माइक्रोसॉफ्ट के इस फैसले से आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कंपनी अपेन Surface ब्रांडनेम के तहत इन सभी एक्सेसरीज को बनाएगी। कंपनी ने इसे लेकर एक बड़ी जानकारी दी है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, ‘हम सरफेस ब्रांडेड PC रेंज की एसेसरीज़ को बनाना जारी रखेंगे। इसमें डॉक, एडैप्टिव, माउस, कीबोर्ड, पेन, एसेसरीज़ जैसे प्रोडक्ट शामिल होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट के सीनियर कम्युनिकेशन मैनेजर डैन लैकॉक ने कहा, “हम आगे बढ़ते हुए सरफेस ब्रांड के तहत अपने विंडोज पीसी एसेसरीज पोर्टफोलियो पर फोकस कर रहे हैं”।

पहले की तुलना में महंगे होंगे प्रोडक्ट्स

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने बयान में कहा कि कीबोर्ड और माउस जैसी एसेसरीज को सरफेस ब्रांड के अंतर्गत बनाया जाएगा। लेकिन इनकी कीमत माइक्रोसॉफ्ट-ब्रांडेड की तुलना में ज्यादा होगी। कंपनी ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड ने साल-दर-साल 22% की बढ़ोतरी के साथ 28.5 अरब डॉलर का राजस्व दर्ज किया है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट का OpenAI ChatGPT दुनियाभर में बहुत पसंद किया जा रहा है।

इतनी पुरानी कंपनी है माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी विश्व की बहुत पुरानी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है। साल 1983 में इसने पहली बार Notepad और Word लॉन्च किया था। उसके बाद से ही माइक्रोसॉफ्ट पीसी हार्डवेयर प्रोडक्ट्स की मैनुफैक्चरिंग करता है। लेकिन अब कंपनी की 40 साल पुरानी विरासत का अंत हो जाएगा।

अब यह कंपनी सर्फेस ब्रांड के माध्यम से एसेसरीज बनाया करेगी। बता दें कि हाल ही में Window 10 को बंद करने का ऐलान किया है। कंपनी ने बताया कि इसके मेन सॉफ्टवेयर का अपडेट भी नहीं जारी किया जाएगा।

calender
01 May 2023, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो