Public Transport : केंद्र सरकार की ट्रांसपोर्ट प्लान पर कर रही काम, एक ऐप में मिलेगी बस-प्लेन की जानकारी

Transport Plan : भारत सरकार वन इंडिया इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट प्लान पर काम कर रही है. इस स्कीम के तहत एक ऐप को लॉन्च किया जा सकता हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

One India Integrated Transport Plan : केंद्र सरकार जनता के हित के लिए हमेशा नई-नई योजना की शुरुआत करती है. जिससे की देश के हर वर्ग के लोगों को अच्छी सुविधा प्रदान की जा सके. अब सरकार पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए अहम कदम उठा रही है. दरअसल सरकार वन इंडिया इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट प्लान बना रही है. इस योजना की मदद से लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में मदद मिलेगी. यानी लोगों के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना पहले से आसान हो जाएगा.

एक ऐप में मिलेगी सभी सुविधाएं

मीडियो रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार वन इंडिया इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट प्लान पर काम कर रही है. इस स्कीम के तहत एक ऐप को लॉन्च किया जा सकता हैं. एक ही ऐप में बस, प्लेन और ट्रेन जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जानकारी मिल सकेगी. साथ ही यात्री इन सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट ऑप्शन में से सबसे बेहतर विकल्प की इंफॉर्मेशन ले सकेंगे. ऐप में 200 से 400 किलोमीटर यात्रा के लिए आपके लिए बस अच्छा विकल्प हो सकता है.

प्लेन की भी मिलेगी जानकारी

ऐप में यात्री 1000 किमी से ज्यादा के सफर के लिए प्लेन के ऑप्शन को भी देख सकेंगे. लेकिन यह ऑप्शन उपलब्धता और वातावरण पर बेस्ड होगा. ऐप की मदद से बस, ट्रेन और प्लेन में सीट-बर्थ खाली है या नहीं इसका भी पता चल जाएगा. जानकारी के मुताबिक इस ऐप को रेलवे, हवाई और सड़क परिवहन की वेबसाइट से लिंक किया जाएगा.

यात्रियों को अपने डेस्टिनेशन और यात्रा की तारीख डालनी होगी. उसके हिसाब के ऐप आपको बस, ट्रेन या प्लेन में से सबसे अच्छे ऑप्शन के बारे में आपको बता देगा. जिससे आप भीड़भाड़ से बच पाएंगे और आपको समय भी बर्बाद नहीं होगा.

calender
13 August 2023, 03:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो