Dating Apps : भारत सरकार ने डेटिंग ऐप्स यूजर्स से की अपील, ऑनलाइन घोटाले को लेकर कही ये बात

Online Fraud : वित्त मंत्रालय ने वैवाहिक डेटिंग घोटालों से जुड़े एक एडवाइजरी की है. मंत्रालय ने कहा कि हमारी सलाह है कि हमेशा सावधानी से ऑनलाइन किसी से बातचीत करें.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Dating Apps Fraud : सोशल मीडिया के इस दौर में लोगों को प्यार-मोहब्बत भी ऑनलाइन हो रही है. दुनियाभर में लोग शादी-ब्याह के लिए डेटिंग ऐप्स के माध्यम से रिश्ते ढ़ूढ़ रहे हैं. भारत में भी बड़ी संख्या में लोग मैट्रिमोनियल ऐप्स का धड़ले से इस्तेमाल कर रहे हैं. ये डेटिंग ऐप्स बहुत पॉपुलर हो गए हैं. लेकिन ऑनलाइन प्यार लोगों को भारी भी पड़ रहा है. जी हां ऐसे मामले में सामने आए हैं जब शादी के नाम पर लाखों की ठगी की गई है. अब इसको लेकर सरकार ने बड़ी जानकारी दी है.

सरकार ने की अपील

डेटिंग ऐप्स के जरिए लोगों को टारगेट किया जा रहा है. भारत में ऑनलाइन घोटाले के मामले में तेजी आई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 66 प्रतिशत भारतीय वयस्क ऑनलाइन डेटिंग और रोमांस घोटाले का शिकार हुए हैं. पीड़ितों को औसतन 7,966 रुपये का नुकसान झेलना पड़ रहा है. इस तरह के मामलों को देखते हुए हाल ही में वित्त मंत्रालय ने वैवाहिक डेटिंग घोटालों से जुड़े एक एडवाइजरी की है.

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

वित्त मंत्रालय ने बताया कि घोटाला करने वाले लोग अब भारतीयों को एक खास ट्रिक के माध्यम से निशाना बना रहे हैं. जिसके तहत पहले पीड़ितों से ऑनलाइन मिलते हैं और फिर उनसे दोस्ती या प्रेमी बनकर गिफ्ट भेजते हैं. इसके बाद उनसे एयरपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी फीस देने के लिए कहा जाता है. जिससे कि वह तोहफा को ले पाए. इस तरह पीड़ित को लगता है कि यह सब सच है और फ्रॉड का शिकार हो जाता है.

अलर्ट रहें लोग

वित्त मंत्रालय ने इस तरह के फ्रॉड को लेकर अलर्ट किया है. सरकार ने यह भी बताया कि भारतीय सीमा शुल्क विभाग का कोई भी अधिकारी व्यक्तिगत अकाउंट्स में सीमा शुल्क के भुगतान के लिए कभी भी कॉल या मैसेज नहीं भेजता है. मंत्रालय ने कहा कि हमारी सलाह है कि हमेशा सावधानी से ऑनलाइन किसी से बातचीत करें.

calender
12 August 2023, 01:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो