Google Chrome : केंद्र सरकार ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, जल्दी कर लें ये काम

Google News : CERT-In के अनुसार गूगल क्रोम यूजर्स को सिक्योरिटी से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा सकता है. सरकार ने यूजर्स को इस ब्राउजर को अपडेट करने का अलर्ट जारी किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Google Chrome Alert : ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहा है. लोगों को बेवकूफ बनाकार लाखों रुपये लूट लिए जाते हैं. भारत सरकार की तरफ से समय-समय पर इस संबंध में चेतावनी जारी की जाती है. इस सरकार ने एक नई चेतावनी जारी की है. दरअसल दुनियाभर में गूगल क्रोम ब्राउजर का बहुत इस्तेमाल किया जाता है. अब क्रोम यूजर्स को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. सरकार ने यूजर्स को इस ब्राउजर को अपडेट करने का अलर्ट जारी किया है.

सरकार ने चेतावनी

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रसारण मंत्रालय के तहत काम करने वाले द कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने कहा कि जल्द ही क्रोम ब्राउजर को अपडेट कर लें. इसके थोड़ी देर बाद ही कंपनी ने जीईमेल के यूजर्स को अलर्ट मैसेज कर दिया. CERT-In ने गूगल क्रोम में कई कमजोरियों को नोटिस किया है. जानकारी के अनुसार क्रोम यूजर्स को विभिन्न सुरक्षा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अपडेट करके आप इस मुसीबत से बच सकते हैं.

डेटा पर खतरा

CERT-In के अनुसार गूगल क्रोम यूजर्स को सिक्योरिटी से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा सकता है. इनमें फिशिंग अटैक, डाटा ब्रीच और मालेवेयर इंफेक्शन शामिल हैं. इतना ही नहीं पीसी कंट्रोल देना, वेब पेमेंट्स यूपीआई, स्विफ्टशेडर, वल्कन वीडियो और वेब आरटीसी जैसे खतरे शामिल हैं. इसलिए यूजर्स को बिना किसी देरी के ब्राउजर को अपडेट कर लेना चाहिए.

सबसे बड़ा खतरा है अटैकर यूजर्स को किसी भी मालिशस वेबसाइट पर ले जाते हैं. यहां जाकर संवेदनशील डाटा चोरी हो सकता है. यहां पर यूजर डाटा चोरी हो सकता है. CERT-In ने बताया कि Linux और Mac115.0.5790.170 से पहले के वर्जन और विंडोज के लिए 115.0.5790.170/.171 से पहले के वर्जन में खामियां हैं.

calender
11 August 2023, 05:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो