Facebook और Instagram पर बच्चों की सेफ्टी के लिए कंपनी ने लिया फैसला, जानिए क्या है मेटा का नया नियम

Facebook and Instagram : मेटा ने चाइल्ड सेफ्टी के लिए रेस्ट्रिक्शन बच्चों के अकाउंट पर लगा दिया है. ये रेस्ट्रिएक्शन 16 साल से कम उम्र के बच्चों के अकाउंट पर लागू होगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Facebook & Instagram Users : आज के समय में बच्चे हो या बुजुर्ग सभी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं. इंटरनेट पर ज्यादातर बच्चे अपना घंटों बिताने हैं. इसलिए दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी मेटा (Meta) ने चाइल्ड सेफ्टी को देखते हुए बड़ा फैसला किया है. कंपनी ने हाल ही में चाइल्ड सेफ्टी के लिए नया अपडेट जारी किया था, जिसमें कंपनी ने बच्चों के अकाउंट को मोस्ट रेस्ट्रिक्टिव कैटेगरी में रखा था. इससे बच्चों को Explore और Feeds में किसी भी तरह का सेंसटिव व हार्मफुल कंटेंट नहीं दिखाई देगा. इसी दिशा में एक और कदम उठाया गया है.

मेटा का नया नियम

मेटा ने चाइल्ड सेफ्टी के लिए रेस्ट्रिक्शन बच्चों के अकाउंट पर लगा दिया है. ये रेस्ट्रिएक्शन 16 साल से कम उम्र के बच्चों के अकाउंट पर लागू होगा. कंपनी ने डीएम सेटिंग में बदलाव किया है और उन्हें अब केवल उनके फॉलोअर्स या कांटेक्ट में लोग मौजूद ही मैसेज कर सकते हैं. यानी अननोन लोग बच्चों को मैसेज नहीं कर पाएंगे. इस कदम से मेटा बच्चों को अनेक प्रकार के क्राइम्स से बचाएगीय इसके अलावा बच्चों को ग्रुप्स में भी कांटेक्ट में जुड़े लोग ही एड कर पाएंगे. आपको बता दें कि मेटा का ये बदलाव मैसेंजर पर भी लागू होगा.

पेरेंट्स को मिलेगी ये पावर

मेटा ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पेरेंट्स सुपरविजन की सेटिंग में भी बदलाव किया है. अगर आपके बच्चे का अकाउंट आप हैंडल करते हैं तो अब नए अपडेट के बाद बच्चा अकाउंट की सेटिंग्स बदलता है तो आपके अकाउंट में एक रिव्यु ऑप्शन मिलेगा. खास करके प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी से जुड़ी चीजों में बदलाव करने पर. इसमें आप एक्शन को वेरिफाई या Deny कर सकते हैं. इस ऑप्शन के जरिए मेटा पैरेंट्स को और बेहतर कंट्रोल बच्चों के अकाउंट पर दे रही है.

calender
26 January 2024, 11:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो