Fake Loan Apps : फेक लोन ऐप बनाने वालों की अब खैर नहीं, सरकार कर रही सख्त एक्शन लेने की तैयारी

Online Scam : सरकार फर्जी लोन ऐप को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सख्ती करने वाली है. स्कैमर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल शिकार फंसाने में करते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Loan Apps : देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ठगी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. स्कैमर्स लोगों को अपना शिकार बनाकर उनसे लाखों की धोखाधड़ी कर रहे हैं. अब केंद्र सरकार ने ऐसे मामले पर काबू पाने के लिए बड़ी तैयारी की है. सरकार ने फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए बड़ा कदम उठाने वाली है. ठग फर्जी लोन ऐप की मदद से लोगों के साथ लाखों-करोड़ों का फ्रॉड कर रहे हैं. सरकार फर्जी लोन ऐप के लिए सख्त नियम बनाने वाली है.

सरकार लेगी बड़ा एक्शन

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार फर्जी लोन ऐप को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सख्ती करने वाली है. स्कैमर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल शिकार फंसाने में करते हैं. सोशल मीडिया पर प्लेटफॉर्म पर ऐड चलाकर फर्जी लोन ऐप को प्रमोट कर दिया जाता है. सरकार अब सोशल मीडिया कंपनियों पर दबाव डालने वाली है कि वे इस तरह के विज्ञापन को चलाने की मंजूरी देने से पहले उचित तरीके से जांच लें.

आईटी कानून में हो सकता है संशोधन

जानकारी के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी के मौजूदा नियमों में बदलाव किया जाएगा. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के हवाले से कहा गया कि सरकार भारत में सोशल मीडिया के जरिए फर्जी लोन ऐप के प्रसार पर रोक लगाने के लिए कदम उठाने वाली है. इसलिए मौजूदा नियमों में संशोधन किया जाएगा, जिससे कि इन प्लेटफॉर्म पर फर्जी लोन ऐप के ऐड पर रोक लगाई जा सके. कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद ही इन नियमों में बदलाव होगा. अभी ऐप्स कुछ शुल्क वसूलकर ऐड चलाने की अनुमति देते हैं. इसका इस्तेमाल ऑनलाइन अपराधियों के द्वारा कर लिया जाता है.

calender
26 January 2024, 10:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो