Google Play Store पर वापस आए भारत के ये ऐप, केंद्र सरकार ने लिया था संज्ञान

Google Play Store: गूगल ने बीते दिन Google Play Store से 10 भारतीय ऐप्स को हटा लिया था. कंपनी के इस फैसले का भारत सरकार ने विरोध किया है. वहीं प्लेटफॉर्म पर अब कुछ ऐप्स दिखने लगे हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Google Play Store: विश्व की दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने शनिवार को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से 10 ऐप्स को हटा दिया था. कंपनी ने भारत के कुछ ऐप डेवलपर्स पर सख्त कार्रवाई करते हुए उन्हें एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म से रिमूव किया था. कंपनी ने 10 ऐप्स पर बिलिंग पॉलिसी का पालन ना करने पर ऐसा किया था. इस मामले में अब भारत सरकार ने दखल दिया है. सरकार ने गूगल को इस समस्या का समाधान निकालने के लिए एक मीटिंग के लिए बुलाया है. अब प्लेटफॉर्म पर कई भारतीय ऐप्स की वापसी हो गई है.

क्या है सरकार का रुख

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी कि सरकार गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स को डीलीस्ट करने का कड़ा विरोध करती है और ऐसा नहीं होने देंगे. पीटीआई ने मंत्री के हवाले से यह जानकारी दी. सरकार ने गूगल प्लेटफॉर्म से कुछ ऐप्स को हटाने पर कड़ा रुख अपनाया है. मंत्री ने कहा कि हम ऐप्स को डीलिस्ट करने की इजाजत नहीं देंगे. आपको बता दें कि कंपनी ने 1 मार्च, 2024 को kuku FM, Bharat Matrimony, Shaadi.com, Naukri.com, 99 acres, Truly Madliy, Quack Quack, Stage, ALTT (Atl Balaji) को प्ले स्टोर के हटा दिया था.

इन ऐप्स की हुई वापसी

गूगल के इस फैसले के बाद भारत सरकार ने रिक्शन दिया था. इसके बाद कुछ ऐप्स Google Play Store पर वापस दिखाई देने लगे. जिन ऐप्स की वापसी हुई है, उनमें Shaadi.com, Naukri.com और 99acers ऐप्स शामिल हैं. जानकारी के अनुसार सोमवार को गूगल के साथ सरकार की एक मीटिंग होने वाली है. मीटिंग के बाद ही पता चलेगा कि गूगल और भारत सरकार ने मिलकर क्या समाधान निकाला है.

calender
03 March 2024, 01:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो