Thumbs-Up Emoji : कॉन्ट्रैक्ट पर थम्स-अप इमोजी दिखाकर आफत में पड़ा किसान, कोर्ट ने लगाई 50 लाख की पेनल्टी

Thumbs-Up : कनाडा की एक अदालत ने थम्स-अप इमोजी को ऑफिशियल सिग्नेचर मान कर एक किसान पर 61,442 डॉलर यानी करीब 50 लाख का जुर्माना लगाया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Thumbs-Up : सोशल मीडिया के इस दौर में एक दूसरे से लोग बात करने के लिए इमोजी करा धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं. किसी को अपनी खुशी जाहिर करनी हो या दुख सिर्फ एक इमोजी हमारे मन के भाव को सामने वाले व्यक्ति के पास पहुंचा देती है. वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत कई सोशल मीडिया पर इमोजी का लोग उपयोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं. एक इमोजी से किसी को लाखों का जुर्माना लग सकता है. दरअसल कनाडा में एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है जिसमें थम्स-अप इमोजी का इस्तेमाल करना एक किसान को भारी पड़ गया.

कोर्ट ने लगाया 50 लाख का जुर्माना

कनाडा की एक अदालत ने थम्स-अप इमोजी को ऑफिशियल सिग्नेचर मान कर एक किसान पर 61,442 डॉलर यानी करीब 50 लाख का जुर्माना लगाया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कनाडा के सस्केचेवान इलाके में एक बड़े अनाज खरीदार की तरफ से मार्च 2021 में नोटिफिकेशन जारी किया कि उनकी कंपनी एक योजना बना रही है जिसके तहत 12.73 डॉलर प्रति बुशेल के दाम पर 86 टन फ्लेक्स खरीदेगी. इस संबंध में एक खरीदार केंट मिकलेबोरे ने स्थानीय किसान क्रिप्स एक्टर को फोन किया. साथ ही उन्हें एक कॉन्ट्रैक्ट की फोटो भेजी जिसमें नवंबर में फ्लेक्स डिलीवरी का वादा किया गया था.

इमोजी बनी मुसीबत

खरीदार केंट मिकलेबोरे ने क्रिप्स को मैसेज किया और लिखा कि कृपया फ्लेक्स कॉन्ट्रैक्ट कंफर्म करें. इस मैसेज के जवाब में किसान ने थम्स-अप इमोजी के साथ कॉन्ट्रैक्ट का जवाब दिया था. इसके बाद किसान फ्लैक्स की डिलीवरी नहीं कर पाया और तब तक उस फसल की कीमतें बढ़ चुकी थीं. इमोजी को लेकर केंट और क्रिस दोनों में सहमति नहीं बनी.

खरीदार का कहना है कि क्रिस ने उनके जवाब में थम्स-अप इमोजी भेजी थी और उसका मतलब था कि वह कॉन्ट्रैक्ट की शर्तों से सहमत है. वहीं क्रिस का कहना है कि इमोजी सिर्फ सिंबल था कि उसने मैसेज देख लिया है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वो कॉन्ट्रैक्ट से सहमत है.

calender
08 July 2023, 03:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो