WhatsApp: अब आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट कई फोन पर चला सकते हैं, मेटा CEO मार्क जुकरबर्ग ने की घोषणा

मेटा-स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप में लगातार नए-नए अपडेट आते रहते हैं। अब व्हाट्सएप ऐप ने एक नई सुविधा पेश की है, इस फीचर की मदद से एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को एक साथ कई फ़ोन पर यूज़ कर सकते है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • WhatsApp: अब आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट कई फोन पर चला सकते हैं
  • मेटा CEO मार्क जुकरबर्ग ने की घोषणा

मेटा-स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप में लगातार नए-नए अपडेट आते रहते हैं। अब व्हाट्सएप ऐप ने एक नई सुविधा पेश की है, इस फीचर की मदद से एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को एक साथ कई फ़ोन पर यूज़ कर सकते है। इसके साथ, फोन को चार अतिरिक्त उपकरणों में से एक के रूप में लिंक करना आसान होगा। मेटा के CEO मार्क जकरबर्ग ने खुद इसकी घोषणा की है। उन्होंने फेसबुक पर लिखाआज से आप अधिकतम चार फोन में एक ही व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं।" बता दें कि इस फीचर को पहले बीटा टेस्टिंग के लिए जारी किया गया था, लेकिन अब सभी यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि प्रत्येक जुड़ा हुआ फोन स्वतंत्र रूप से व्हाट्सएप से जुड़ता है और यह सुनिश्चित करता है कि व्यक्तिगत संदेश, मीडिया और कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हों।

यदि प्राथमिक उपकरण लंबी अवधि के लिए निष्क्रिय रहता है, तो व्हाट्सएप उपयोगकर्ता का खाता स्वचालित रूप से सभी सहयोगी उपकरणों से लॉग आउट हो जाएगा। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का कहना है कि फोन को साथी डिवाइस के रूप में जोड़ने से यूजर्स को मैसेजिंग में आसानी होगी क्योंकि वे साइन आउट किए बिना डिवाइस के बीच स्विच कर सकते हैं और चैट वहीं से उठा सकते हैं जहां से उन्होंने छोड़ा था।

एक ही अकाउंट को 4 फोन में कर सकेंगे इस्तेमाल-

व्हाट्सएप ने ‘कम्पेनियन मोड’ फीचर को रोलआउट किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को मल्टी-डिवाइस का सपोर्ट मिलेगा। यानी कम्पेनियन मोड फीचर की मदद से यूजर्स को एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को दूसरे डिवाइस में भी इस्तेमाल करने में आसानी होगी। 

क्या है नए फीचर का फायदा?

व्हाट्सएप के नए फीचर में प्रत्येक लिंक्ड डिवाइस स्वतंत्र रूप से काम करेंगे, और यहां तक कि जब प्राइमरी डिवाइस पर कोई नेटवर्क एक्सेस नहीं होगा, तब भी यूजर्स अन्य सेकेंडरी डिवाइस पर अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं। यूजर्स मैसेज रिसीव करने से लेकर मैसेज भेज भी सकेंगे। हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात है कि यदि प्राइमरी डिवाइस लंबे समय तक इन एक्टिव रहता है, तो व्हाट्सएप ऑटोमेटिक रूप से सभी सेकेंडरी डिवाइस से लॉग आउट हो जाएगा। बता दें कि चार अतिरिक्त डिवाइस में चार स्मार्टफोन या पीसी और टैबलेट शामिल हैं।

calender
25 April 2023, 09:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो