UP: दसवीं के छात्र ने 3000 रुपये के कबाड़ से बना डाली बाइक, एक लीटर पेट्रोल में करती है 120 किमी. का सफर

हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। कमी है तो अवसरों की। अक्‍सर गरीबी में या तो कोई भटक जाता है या फिर कोई ऐसा काम कर जाता है ज‍िसकी म‍िसाल दूसरों को दी जाती है। इसका ऐसा ही मामला उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी से सामने आया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

लखीमपुर खीरी। हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। कमी है तो अवसरों की। अक्‍सर गरीबी में या तो कोई भटक जाता है या फिर कोई ऐसा काम कर जाता है ज‍िसकी म‍िसाल दूसरों को दी जाती है। इसका ऐसा ही मामला उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी से सामने आया है।

लखीमपुर खीरी के दसवीं कक्षा के छात्र रजनीश ने मात्र तीन हजार रूपये से बाइक बना डाली। रजनीश का कहना है कि वह महंगी बाइक खरीदने में सामर्थ नहीं है, ऐसे में उसने मात्र 3,000 रुपये में कबाड़ से सामान खरीद कर बाइक तैयार कर की। रजनीश ने दावा किया कि कबाड़ से बनाई गई यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 120 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है।

लखीमपुर खीरी के मैलानी स्थित कोतवाली क्षेत्र के कस्बे में रहने वाले दसवीं के छात्र रजनीश कुमार की इच्‍छा महंगी बाइक खरीदने की थी, लेक‍िन पैसों की तंगी के चलते ऐसा नहीं कर पाया। फिर उसने कबाड़ से मिलने वाला सामान खरीद कर करीब 3000 रूपये खर्च कर अनोखे तरीके से बाइक बनाने में सफलता हासिल की। छात्र रजनीश कुमार ने बताया उनके पास महंगी बाइक खरीदने के लिए पैसा नहीं था। बाइक चलाने की इच्छा बहुत होती थी तो उन्होंने सोचा कि वह सस्ती बाइक बनाएं जिससे स्कूल जाने और कहीं आने जाने में आसानी हो जाए।

इसके बाद रजनीश ने खेतों में स्प्रे करने वाली पेट्रोल की मशीन जो किसान ने खराब होने के बाद कबाड़ में बेच दी थी। उसे कबाड़ी से खरीदी। रजनीश ने उसका मोटर निकालकर रिपेयर कर कुछ सामान मोटरसाइकिल का खरीदा और एक साइकिल पर कुछ बदलाव करते हुए उस मोटर को उस में फिट कर दिया। करीब एक सप्‍ताह की मेहनत के बाद उसने साइकिल को बाइक में बदल दिया।

अब यह की जुगाड़ की बाइक करीब 30 क‍िलोमीटर प्रत‍िघंटा की रफ्तार पर चलती है और एक लीटर पेट्रोल में करीब 120 किलोमीटर का सफर तय करती है।

calender
13 September 2022, 12:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो