YouTube बना टीचर, सीखकर लड़के ने बना दी Anti-Theft E-Cycle

आज के समय में अक्सर लोग यूट्यूब से बहुत कुछ सीखते है। कुछ ऐसा कारनामा कर देते है जो दुनिया में मिशाल कायम कर देता है। ठीक ऐसा एक कारनामा असम के करीमगंज निवासी सम्राट नाथ ने करके दिखाया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

असम | आज के समय में अक्सर लोग यूट्यूब से बहुत कुछ सीखते है। कुछ ऐसा कारनामा कर देते है जो दुनिया में मिशाल कायम कर देता है। ठीक ऐसा एक कारनामा असम के करीमगंज निवासी सम्राट नाथ ने करके दिखाया है। बताते चले, सम्राट ने थेफ्ट प्रूफ ई-साइकिल (Anti-Theft E-Cycle) का आविष्कार किया है। सबसे बड़ी खास बात इस साइकिल की यह कि अगर कोई इसको चोरी करने की कोशिश करेगा तो साइकिल के मालिक के फोन पर मैसेज आने के तुरंत बाद आलर्म एक्टिव हो जाएगा।

इस साइकिल का आविष्कार करके सम्राट ने साबित कर दिया कि यूट्यूब केवल मनपसंद वीडियो और मनोरंजन के लिए ही नहीं बना है बल्कि हम यू्ट्यूब से बहुत कुछ सीखकर बड़ा कारनामा कर सकते है। सम्राट के इस कारनामें की चर्चा सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है। वहीं सम्राट ने एक ऐप भी तैयार किया है जिससे इस साइकिल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा सम्राट का कहना है कि वो अपनी इस साइकिल को दुनिया के किसी भी कोने से नियंत्रित कर सकते हैं।

सम्राट का कहना है कि जब वो आंठवी क्लास में थे तो उनके चाचा की साइकिल चोरी हो गई थी। जिसके बाद उनको इस प्रकार की साइकिल बनाने का आईडिया आया। इस घटना के बाद सम्राट ने आईटीआई ज्वाइन की और इस साइकिल पर काम करना शुरु किया। साइकिल बड़े जबरदस्त फीचर्स से लैश है। इस साइकिल में जीपीएस का प्रयोग भी किया गया है। इसको चार्ज होने में 3 घंटे का समय लगता है और बार फुल चार्ज होने पर यह 60 किलोमीटर तक चलती है। सम्राट का कहना है कि उन्होंने यूट्यूब पर काफी रिसर्च करने के बाद इसमें सफलता हासिल की है।

calender
19 April 2022, 07:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो