Ajab Gajab: एक ऐसी सड़क जिसके बाद खत्म हो जाती है दुनिया, 6 महीने तक नहीं होता है सवेरा

World Last Highway: क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया खत्म कहां होती है, या दुनिया का आखिरी छोर कहां है? अगर नहीं तो आज हम आपको एक ऐसी सड़क के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का आखिरी सड़क माना जाता है. तो चलिए जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

World Last Highway Mystery: कभी न कभी किसी के मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि आखिर दुनिया खत्म कहां होती है औक दुनिया का आखिरी रास्ता कहां है. तो आज हम इन्हीं सवालों का जवाब लेकर आए हैं. आज हम आपको दुनिया का आखिरी सड़क जहां दुनिया खत्म हो जाती है उसके बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं आखिर वह सड़क है कहां जहां दुनिया समाप्त हो जाती है.

कहां है दुनिया का आखिरी छोर-

दुनिया का आखिरी सड़क का E-69 है. इस सड़क का नाम शायद ही आपने कभी पहले सुना होगा. तो आपको बता दें कि यह वही सड़क है जिसे दुनिया का अंतिम सड़क माना जाता है. E-69 सड़क एक हाईवे है जो करीब 14 किलोमीटर लंबा . हालांकि इस सड़क पर किसी भी व्यक्ति को अकेले पैदल चलना या फिर गाड़ी से चलना मना है. इस सड़क को दुनिया का आखिरी छोर कहा जाता है.

इस सड़क के बाद खत्म हो जाती है दुनिया

नोर्थ पोल यानी उत्तरी ध्रुव का नाम आपने जरूर सुना होगा यह पृथ्वी का सबसे सुदूर उत्तरी बिंदु है. ये वही बिंदु है जहां पृथ्वी की धुरी घूमती है.  यहीं से आगे जाने वाली सड़क को दुनिया का आखिरी रास्ता माना जाता है. यह सड़क पृथ्वी के छोर और  नार्वे को आपस में जोड़ती है. ये वही सड़क है जिसके बाद दूसरा कोई रास्ता नहीं है. इसके आगे चारो तरफ सिर्फ बर्फ और समुद्र दिखाई  देता है. 

E-69
E-69 हाईवे

दुनिया की आखिरी सड़क होने के कारण बहुत से ऐसे लोग हैं जो यहां जाना चाहते हैं. वो देखना चाहते हैं कि दुनिया का आखिरी छोर कैसा लगता है. लेकिन आपको बता दें कि यहां अकेले जाना मना है. अगर आप दुनिया की आखिरी सड़क को देखना चाहते हैं तो आपको एक ग्रुप के साथ जाना होगा. क्योंकि यहां की सड़के बर्फ की चादर से घिरी हुई है. हर तरफ केवल बर्फ और समूद्र है. यहां जाने वाले अक्सर अपने रास्ते भूल जाते हैं और यहां ठंड भी बहुत ज्यादा होती है. इसलिए इस रास्ते पर अकेले जाने की अनुमति नहीं है.

दुनिया की आखिरी सड़क
दुनिया की आखिरी सड़क

6 महीने तक नहीं होता है सेवरा-

इस जगह के बारे में एक बेहद हैरान कर देने वाली बात है. ये सड़क उत्तरी ध्रुव के पास है जिसके चलते सर्दियों के मौसम में यहां दिन नहीं होती है केवल रात होती है. वहीं गर्मियों के मौसम में सूरज कभी नहीं डूबता है. कहा जाता है कि यहां कभी-कभी ऐसा होता है कि 6 महीने तक लगातार सूरज दिखाई नहीं देता है जिस कारण यहां के लोगों को अंधेरे में दिन और रात दोनों गुजारनी  होती है.


 

calender
11 July 2023, 12:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो