Ajab Gajab: इतिहास की एक ऐसी महिला जिसे 100 साल से अधिक समय तक नसीब नहीं हुआ था कफन, पढ़े दिलचस्प किस्से

Ajab Gajab : 100 साल से भी अधिक समय तक एक महिला की डेड बॉडी को दुनिया में प्रदर्शित किया गया. लगभग डेढ़ सौ सालों के बाद जाकर इस महिला की लाश को कफ़न नसीब हुआ था. आज हम आपको एक ऐसी महिला की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्हें दुनिया की सबसे बदसूरत महिला माना जाता है साथ ही सबसे बदनसीब महिला भी कहा जाता है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Ugliest Woman in The World: इस महिला की कहानी के बारे में पहले आपने शायद ही कहीं पढ़ा होगा. दरअसल,  मेक्सिको के एक शहर में 1834 में जूलिया पास्ट्राना का जन्म हुआ था. जन्म के समय से ही जूलिया को गंभीर अनुवांशिक बीमारी हाइपरट्रीचॉसिस (Hypertrichosis)  थी. इस बीमारी के कारण उसके पूरे शरीर पर बाल थे और उनके होंठ और मसूड़े बड़े और बाहर निकले हुए थे और दांत भी टेढ़े मेढ़े थे. जूलिया को कोई बीयर वुमन कहता तो कोई एप्पी वुमन कहता था. कुछ समय बाद लोगों ने जूलिया को दुनिया के सबसे बदसूरत महिला का दर्जा देना शुरू कर दिया. जब वह थोड़ी बड़ी हुई  तो मैक्सिको के गवर्नर ने उन्हें अपने घर में काम पर रख लिया. गवर्नर के घर रहकर जूलिया ने काफी कुछ सीखा उन्होंने सिंगिंग और डांसिंग के साथ कई भाषाओं में भी महारत हासिल कर ली.

x
जूलिया पास्ट्राना

1854 को  जूलिया ने किसी के सलाह पर सर्कस ज्वाइन कर ली. जूलिया का सर्कस ज्वाइन करने के बाद पहली बार देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. लेकिन लोग जूलिया की डांस और सिंगिंग से ज्यादा उनकी सूरत को देखने आते थे. सर्कस की टिकट काफी दामों पर बिकने लगी. सर्कस में काम करने के दौरान जूलिया की दोस्ती उनके मैनेजर थियोडोर लेंट के साथ हो गई थी. मनेजर ने जूलिया से शादी कर ली. जूलिया ने 26 वर्ष की उम्र में एक बच्चे को जन्म दी लेकिन उसके बाद उसकी मौत हो गई. जूलिया ने जिस बच्चे को जन्म दिया था वह अपनी मां जैसा ही दिखता था. हालांकि वह भी ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहा.

z
 

मरने के बाद लोगों को रीति रिवाजों के अनुसार उनका अंतिम संस्कार किया जाता है या फिर उसे दफना दिया जाता है लेकिन जूलिया का पति ने उसकी और उसके बच्चे की डेड बॉडी को एक मास्को के यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर को दे दिया. प्रोफेसर ने जूलिया और उसके बच्चे की लाश को मम्मी फाई करवाया और फिर पूरे बॉडी के ऊपर कई प्रकार के केमिकल का लेप लगाकर उसका संरक्षण किया. हालांकि कुछ महीने बाद जूलिया का पति डॉक्टर से वो बॉडी वापस मांगकर लंदन में ले आया.और बॉडी को कांच के बॉक्स में रखकर लोगों के सामने प्रदर्शित करने लगा. इसी दौरान जूलिया के पति की मुलाकात एक अन्य महिला से होती है, जो हूबहू जूलिया की तरह दिखती थी. जूलिया का पति उस महिला से भी शादी कर लेता है और उसका नाम Janoro Pastrana रख देता है. जूलिया की तरह Janoro भी स्टेज पर परफॉर्मेंस देती थी और उसके पीछे जूलिया और उसके बच्चे की लाश कांच के बॉक्स में रखी हुई होती थी. कुछ समय बाद जूलिया के पति की मौत हो जाती है.

z
 

Janoro जूलिया और उसके बच्चे की लाश को नॉर्वे के एक शख्स को बेच देती है. जिसके बाद जूलिया के बॉडी को चेंबर ऑफ हॉरर में रखा जाता है. यानी उनकी बॉडी का इस्तेमाल लोगों को डराने के लिए किया जाने लगा. इसके बाद में भी जूलिया के शव को कई सालों तक ऐसा ही प्रदर्शित किया गया लेकिन सन 1973 में यूरोपीय देशों में किसी इंसान की बॉडी को पैसा कमाने के धंधे पर रोक लगा दी गई. जिसके बाद उसके और उसके बच्चे की बॉडी को स्टोर रूम में रख दिया गया. एक दिन कुछ शरारती बच्चे उस स्टोर रूम में घुस गए और जूलिया के डेड बॉडी से उसका हाथ अलग कर दिया और उसे बाहर खुले मैदान में लेजाकर फेक दिया. और बाद में वहां से डेड बॉडी चोरी होने की खबर आई हालांकि पुलिस ने ढूंढ निकाला. और बॉडी को ओस्लो विश्वविद्यालय में सुरक्षित रखा गया.

x
 

 Laura Anderson Barbate नाम की एक महिला जो कि ओस्लो यूनिवर्सिटी में आर्टिस्ट के तौर पर काम कर रही होती है. जब वह जूलिया के बारे में सुनती है तो दंग रह जाती है. फिर वह  ठान लेती है कि जूलिया का अंतिम संस्कार पूरे सम्मान के साथ किया जाएगा. जिसके बाद  Laura ह्यूमन राइट्स की मदद से जूलिया की डेड बॉडी को मेक्सिको लाने में कामयाब हो जाती है. और फिर पूरे सम्मान के साथ जूलिया की लाश को सफेद ताबूत में सफेद फूलों के बीच दफनाया जाता है.

 

calender
17 July 2023, 03:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो