Donkey Milk Paneer Rate: कितना महंगा बिकता है गधी के दूध से बना पनीर? कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Donkey Milk Paneer Rate: जब भी घर में कोई मेहमान आता है, तो सबसे ज्यादा बनने वाली सब्जी पनीर ही होती है लोकिन मार्केट में एक ओर पनीर है जो काफी मंहगा है , वह है गधी के दूध का पनीर .

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • गधी के दूध का रेट 5000 रुपए प्रति लीटर है

Donkey Milk Paneer Rate: जब भी घर में कोई मेहमान आता है, तो सबसे ज्यादा बनने वाली सब्जी पनीर ही होती है . पनीर के मंहगा होने के कारण लोग इसे रोजाना खाने में नहीं इस्तेमाल करते . यदि आप शादी - व्याह जैसे समारोह में गये होंगे तो आपको यह बात बखूबी मालूम होगी की लोग सबसे ज्यादा जो खाते हैं वह पनीर की ही सब्जी होती है . अगर देखा जाए तो यह बात सच भी है की पनीर वाकई में काफी मंहगा है .लोकिन मार्केट में एक ओर पनीर है जो काफी मंहगा है , वह है गधी के दूध का पनीर .

जी हां! आपने सही समझा, जिस गधे को लोग बेवकूफ समझते हैं और भाव नहीं देते, उसके दूध का पनीर काफी ज़्यादा महंगा आता है। यही नहीं इसके दूध का  चीज़ भी काफी महंगा मिलता है। जिन लोगों को नॉर्मल पनीर महंगा लगता है वह गधे के दूध के पनीर का दाम सुनकर हैरान हो जायेंगे। चलिए तो जानते हैं गधी के दूध का पनीर आखिर कितने का आता है और इसके इतने महंगे होने का क्या कारण है?

जानिए कितने का मिलता है गधी के दूध का पनीर?


क्या आप यह जानते हैं कि गधी के दूध का पनीर दुनिया का सबसे महंगा पनीर है। यदि इसके रेट की बात करें तो यह 82 हज़ार रुपए किलो में बिकता है। दुनियाभर के कई हिस्सों में इसका प्रोडक्शन किया जाता है, जिसमें से सेरबिया भी शामिल है। 

इसका महंगा होने का क्या है कारण?

अब बात करते हैं इसके इतने महंगा होने की क्या वजह है? तो बता दें कि कुल 1 किलो पनीर बनने में गधी के दूध का 25 लीटर इस्तेमाल में आता है। जिसकी वजह से यह काफी महंगा है, दूसरे वजह इसके महंगे होने की यह भी है कि गधी का दूध वैसे भी काफी महंगा बिकता है जिसके पनीर बनने के प्रोसेस के बाद तो यह और भी महंगा हो जाता है। ऐसा माना जाता है की गधी के दूध से सबसे स्वादिष्ट चीज़ बनता है।

क्या है गधी के दूध के फायदे 

गधी के दूध का रेट 5000 रुपए प्रति लीटर है। इसके सेवन करने से आपको कभी भी एलर्जी की शिकायत नहीं होगी। क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड मौजूद है तो आपको पेट से जुड़ी परेशानियों से भी निजात मिलेगा। गधी के दूध में गाय और भैंस के दूध से अधिक ट्रेस होता है। आपको जानकर यह भी हैरानी होगी कि इसके दूध को कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह आपकी स्किन को खूबसूरत बनाने में काम आता है। 

calender
27 June 2023, 01:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो