Yanar Dang Of Azerbaijan: एक ऐसी जगह जहां 4000 साल से पानी में लग रही है आग, बर्फ बन जाती है हवा

Yanar Dang Of Azerbaijan: सबसे पहले वेनिस के खोजकर्ता मार्कोपोलो ने 13वीं शताब्दी में इस स्थान की खोज की थी। उन्होंने कई लोगों से इस रहस्यमयी घटना के बारे जिक्र किया था। तभी इसके बारे में दुनिया को पता चला।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इस पहाड़ी को यानर डाग के नाम से जाना जाता है जिसका शब्दिक अर्थ होता है जलती हुई पहाड़ी।

Yanar Dang Of Azerbaijan: इस बारे में कम ही लोग जानते हैं कि एशिया और यूरोप के बीच बसे एक देश में पिछ्ले 4000 साल से लगातार आग जल रही है। हैरान कर देनी बात यह है कि न तो इस आग को बारिश बुझा पाईं हैं और न हीं बर्फ बुझा पाईं है। इतना ही नहीं हवा के थपेड़ों का भी इस आग पर कोई असर नहीं पड़ता है।

आपको बता दें कि इस पहाड़ी को यानर डाग के नाम से जाना जाता है जिसका शब्दिक अर्थ होता है जलती हुई पहाड़ी, यह पहाड़ी अजरबैजान के अबशेरोन में स्थित है। हर साल लाखों लोगों की भीड़ स आग को जलती हुई देखने आते हैं।

क्यों कहा जाता है अजरबैजान को लैंड ऑफ फायर?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अजरबैजान प्राकृतिक गैस से भरपूर देश है। इस तरह की आग लगना इसके साइड इफेक्ट होते हैं। यह गैस कभी–कभी सतह पर लीक हो जाती है और फिर वहां आग लग जाती है। ऐसा सिर्फ इसी इलाके में नहीं होता है बल्कि अजरबैजान के कई इलाकों में होता रहता है। यही कारण हैं कि अजरबैजान को लैंड ऑफ फायर कहा जाता है। सतह पर रिसी गैस जब समाप्त हो जाती है, तब लगी आग अपने-आप बुझ जाती है।

दूर-दूर से देखने आते हैं लोग

स आग को लोग दूर-दूर से देखने के लिए आते हैं साथ ही यह सर्दियों के वक्त रात के समय अधिक प्रभावशाली होती है। सीएनएन से बातचीत में स्थानीय दूर गाइड राहिला कहती हैं कि सर्दी के मौसम में जब बर्फ यहां पर गिरती है तो जमीन को छुए बिना ही हवा में ही पानी बन जाती है। कई लोगों का मानना है कि इस तरह की लपटें प्राचीन है। वहीं कुछ लोगों का मानना ये भी है कि आग 1950 के दशक में प्रज्ज्वलित हुई होगी।

calender
27 June 2023, 01:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो