Dubai Princess Name Is Hind: हिन्दुस्तान के नाम पर रखा गया है दुबई की प्रिंसेस का नाम? जाने क्या है वजह....

Dubai Princess Name Is Hind: दुबई की प्रिंसेस शेखा लतीफा (Sheikha Latifa) ने इंस्टाग्राम पर एक प्यारी सी बच्ची की फ़ोटो शेयर की और साथ ही उसके नाम का उन्होंने ख़ुलासा किया. उन्होंने बताया कि इस बच्ची का नाम हिन्द है. इसके बाद से ही लोगों ने अनुमान लगाना शुरू कर दिया कि क्या उन्होंने ये नाम हिंदुस्तान के नाम पर रखा है?

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • दुबई की राजकुमारी शेखा लतीफा की बेटी हैं हिन्द.

Dubai royal family : दुबई का रॉयल परिवार अक्सर अपने लाइफस्टाइल को लेकर चर्चा में रहता है. एक बार फिर से दुबई की ये रॉयल फैमिली चर्चा में है. इस बार उनकी चर्चा की वजह है उनकी घर में जन्मी नन्ही सी राजकुमारी. हाल ही में दुबई की प्रिंसेस शेखा लतीफा (Sheikha Latifa) ने इंस्टाग्राम पर एक प्यारी सी बच्ची की फ़ोटो शेयर की थी जिसका नाम उन्होंने 'हिन्द' बताया. इसी के साथ बच्ची के नाम को लेकर चर्चा शुरू हो गई. कुछ लोगों ने कहा कि दुबई की प्रिंसेज का नाम हिंदुस्तान के नाम पर रखा गया है. हालांकि बच्ची का नाम हिन्द रखने के पीछे की असल वजह कुछ और ही है.

दुबई में आम है 'हिंद' नाम

हिंद एक अरबी नाम है. अरब देशों में बेटियों को हिंद नाम रखना फख्र की बात माना जाता है. इसके पीछे एक बहुत पुराना कारण है. हिंद नाम की उत्पत्ति पूर्व इस्लामिक काल से है. कहा जाता है कि जब इस्लाम नहीं था तब भी इसका उपयोग किया जाता था. ये शब्द हिंद बिन्त उतबा नाम की 

शख्सियत की वजह से जाना जाता है. कहा जाता है कि हिंद बिन्त उतबा ने पैगंबर मुहम्मद के समय में अहम भूमिका निभाई थी.


कौन थीं हिंद बिन्त उतबा

हिंद बिन्त उतबा, मक्का में कुरैश जनजाति के एक नेता अबू सुफियान की पत्नी थीं. वह उहुद की लड़ाई में अपने किरदार के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती हैं. हिंद ने बाद में इस्लाम धर्म अपनाया था और इस्लाम के हक में काम किये थे जिसकी वजह से उसके नाम को बहुत अहम माना जाता है. अरब के लोग अपने बच्चों का नाम हिन्द इसलिए रखते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि ये बहादुरी, ताकत और बदलाव का प्रतीक है.

शेखा लतीफा की बेटी हैं हिन्द

दुबई की राजकुमारी की तीसरी संतान का नाम हिन्द रखा गया है. शेखा लतीफा के इससे पहले एक बेटा और एक बेटी है. 2016 में शेख फ़ैसल बिन सौद बिन खालिद अल कासिमी से शेखा लतीफा ने शादी की थी. शेखा लतीफा दुबई कल्चर एंड आर्ट्स अथारिटी की चेयरपर्सन हैं. वे अक्सर अपनी चर्चा में रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके लगभग 1.7 मिलियन फॉलोवर्स हैं.

calender
27 June 2023, 01:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो