अटैक नहीं करता खूंखार मगरमच्छ, मुंह के अंदर घुसकर सफाई करता है ये प्लोवर पक्षी

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मगरमच्छ का डेंटिस्ट कोई इंसान या जानवर नहीं है बल्कि बर्ड्स होते हैं. जिसका नाम प्लोवर है यह सिर्फ मगरमच्छ के मुंह की सफाई करता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मगरमच्छ का डेंटिस्ट कोई इंसान या जानवर नहीं है बल्कि बर्ड्स होते हैं.

जब लोगों के दांतों में कई तरह की समस्याएं आ जाती हैं तो वह डेंटिस्ट से अपना इलाज करने जाते हैं. लेकिन क्या आप ने सोचा है कि जब यह समस्या जानवरों को होती है तो वह क्या करते हैं? दरअसल मगरमच्छ के डेंटिस्ट बर्ड्स होते हैं जो उनके दांतों की सफाई करते हैं.

खूंखार जानवर मगरमच्छ अपने दांतों की सफाई चिड़ियों से कराते हैं जिन्हें प्लोवर के नाम से जाना जाता है. सबसे हैरानी की बात तो ये है कि मगरमच्छ इन पक्षियों को कुछ कहता भी नहीं है और ये पक्षी उसके मुंह में मौजूद सभी गंदगी को बाहर निकालते हैं.

बिना डरे घुस जाते हैं मगरमच्छ के मुंह के अंदर

यह बिना डरे ही मगरमच्छ के मुंह के अंदर घुस जाते हैं और दांतों के बीच फंसा मांस खाने लगते हैं. मगरमच्छ अपने दांतों की सफाई करवाने के लिए प्लोवर पक्षी पर डिपेंड है तो वहीं पक्षी प्लोवर मगरमच्छ के दांतों में फंसा मांस निकालकर खाने में डिपेंट है.   

प्लोवर एक मात्र जानवर है जो मगरमच्छ से नहीं डरता 

खूंखार मगरमच्छ को आक्रामक जानवर माना जाता है ये कब किसके ऊपर अटैक कर दे इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. जानवर छोटा हो या फिर बड़ा अधिकतर जानवर मगरमच्छ के कहर से डरते हैं. जैसे ही जानवर मगरमच्छ के पास आते हैं.

उनका मगरमच्छ शिकार करने से पीछे नहीं हटता है. लेकिन प्लोवर ही एक मात्र ऐसा जानवर है जो मगरमच्छ के मुंह के अंदर बिना डरे ही घुस जाते है और मगरमच्छ भी उसे किसी भी तरह का कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाता है.

जब मगरमच्छ किसी भी जानवर या इंसान का शिकार करता है तो उसके मुहं में मांस फंसा रह जाता है. जिसे वह खुद से साफ नहीं कर पाता है. इस कार्य में मगरमच्छ की मदद प्लोवर पक्षी करता है जो मुंह के अंदर घुसकर जमा मांस खाता है. इससे वह अपना पेट भर लेता है और मगरमच्छ अपने दांतों की सफाई करवा लेता है.

calender
30 July 2023, 12:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो