Travel News : देश के इस राज्य में स्थित है इटली जैसा शहर, मानसून में बड़ी संख्या में आते हैं पर्यटक

Lavasa Hill Stations : महाराष्ट्र में लवासा हिल स्टेशन है जो अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है. जिसका लैंडस्केप, लुक और डिजाइन इटैलियन शहर पोर्तोफिनो से जुलता-जुलता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Lavasa Hill Stations : भारत में बहुत से घूमने के ऐतिहासिक स्थल हैं. जहां पर लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए जाते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग पहाड़ों में जाते हैं. भारत में बहुत से हिल स्टेशन हैं. इन जगहों पर गर्मियों व सर्दियों में भ्रमण करना लोगों को बहुत पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसा शहर है जो बिल्कुल इटली की तरफ खूबसूरत है. दरअसल यह शहर महाराष्ट्र में स्थित है जोकि एक प्राइवेट हिल स्टेशन के नाम से मशहूर है.

लवासा हिल स्टेशन

महाराष्ट्र में लवासा हिल स्टेशन है जो अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है. इसे अब एक प्राइवेट सिटी के नाम से जाना जाता है. एक कंपनी ने इसे डेवलप करने के लिए खरीदा है. यह शहर वरसगांव झील के किनारे बसा हुआ है. लेकिन यह दर्जनों वाटर स्पोर्ट्स के लिए मशहूर है. यहां पर हर साल हजारों-लाखों संख्या में सैलानी भ्रमण के लिए आते हैं. यहां पर आप स्पीड बोट राइड, पैडल बोटिंग राइड जैसी एक्टिविटीज कर सकते हैं.

कैसे पहुंचे लवासा हिल स्टेशन

लवासा हिल स्टेशन पुणे से सिर्फ 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह भारत का पहला प्लान्ड हिल स्टेशन है जिसका लैंडस्केप, लुक और डिजाइन इटैलियन शहर पोर्तोफिनो से जुलता-जुलता है. वहीं मुंबई से इसकी दूरी 187 किलोमीटर है. यहां पर पर्यटकों की लग्जरी का ख्याल रखा जाता है.

नेचर लवर के लिए खास है जगह

लवासा हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमी लोगों के लिए बहुत अच्छी घूमने की जगह है. इसके चारों ओर हरियाली और खूबसूरती है. यहां पर आप ट्रैकिंग, माउंटेनियरिंग, कैपिंग और वॉटर स्पोर्ट्स का लुफ्त उठा सकते हैं. यहां आने का सबसे अच्छा सीजन मॉनसून और सर्दी का मौसम है.

calender
29 July 2023, 05:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो