ये है दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता जिस पर चलने से कांपते हैं लोग, 200 से 300 लोग गवा देते हैं अपनी जिदंगियां

जब हम कहीं घूमने के लिए जाते हैं तो अपने परिवार व दोस्तों को उस ट्रिप में शामिल करते हैं. परिवार के साथ जब आप लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं, तो वहां पर कुछ ऐसे रास्ते भी आते हैं जिन पर चलना काफी खतरनाक होता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दुनिया का सबसे खतरनाक रोड जिस पर जाने से हो जाती है लोगों की मौत.

घर से निकलते समय घर परिवार वाले यही सोचते हैं कि सफर करके मेरे बच्चे स्वस्थ आएं. लेकिन बहुत कम ही लोगों को पता है कि दुनिया में ऐसे भी रास्ते हैं जिन पर यदि हम चलेंगे तो हमारी जान भी जा सकती है. दुनिया में सबसे खतरनाक रोड बोलीविया का माना जाता है.

कहा जाता है मौत का रास्ता

इस सड़क को मौत का रास्ता भी कहा जाता है. जिसे एक बार जाने से वह इंसान दोबारा लौटकर नहीं आता है. नॉर्थ युंगस रोड को, रोड ऑफ डेथ के नाम से कहा जाता है. इस सड़क की सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि एक समय था जब यहां पर साल करीब 200 से 300 लोगों की मौत हो जाती थी.

इसी वजह से इसे डेथ रोड बोलिविया कहा जाता था. करीब 70 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर भूस्खलन, कोहरा और पहाड़ गिरने का खतरा बना हुआ है केवल कभी-कभी सड़क 10 फीय से अधिक चौड़ी होती है बाकी उससे संकरी होती है.

सड़क का निर्माण

1930 के दशक में पैराग्वे और ब्राजील के बीच लड़े गए चाको युद्ध के दौरान परागुआयन कैदियों द्वारा सड़क का निर्माण किया गया था. उसने इसे पहाड़ों को काटकर बनाया था. यह सड़क बोलीविया की राजधानी ला पाज को कोरोइको शहर से जोड़ती है 2006 तक दोनों शहरों के बीच यही एकमात्र सड़क थी. लेकिन 2009 में सरकार ने दूसरी सड़क बना दी. साथ ही सुरक्षा के भी उपाय भी किए गए हैं.

calender
27 July 2023, 12:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो