Ajab Gajab: बड़े होते ही लड़का बन जाती हैं इस गांव की लड़कियां, क्या है इसके पीछे की हैरान कर देनी वाली वजह?

Ajab Gajab: डोमिनिकन रिपब्लिक देश में ला सेलिनास नामक एक गांव है. यहां की लड़कियों का एक खास उम्र के बाद जेंडर चेंज हो जाता है इसके बाद यहां की लड़कियां, लड़का बन जाती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इस गांव में 12 साल की उम्र में बन जाती हैं लड़कियां लड़के.

Ajab Gajab: लड़का या लड़की होना कुदरत की देन है जन्म से पहले ही हमारा जेंडर तय हो जाता है, लेकिन इंसानों ने इतनी तरक्की कर ली है कि सर्जरी के जरिए अब जेंडर तक बदला जा सकता है. दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने सर्जरी के माध्यम से अपना जेंडर बदल दिया है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि धरती पर एक ऐसा गांव मौजूद है जहां पर एक उम्र के बाद लड़कियां लड़का बन जाती हैं, वो भी बीना किसी सर्जरी के? इस बात पर यकीन करना आपके लिए हैरानी की बात होगी. लेकिन यह बिल्कुल सच है. बड़े होने के बाद लड़कियों का जेंडर अपने आप चेंज हो जाता है. उसके बाद यहां रहने वाली सभी लड़कियां लड़का बन जाती हैं. 

समुद्र किनारे बसे इस गांव की आबादी 6,000 के करीब है. अपने अनोखे कार्यों के लिए यह गांव दुनियाभर के शोधकर्ताओं के लिए रिसर्च का विषय बना हुआ है. वहीं दूसरी ओर डॉक्टर्स कहते हैं कि ये बीमारी आनुवंशिक विकार है.

स्थानीय भाषा में इस बीमारी से ग्रसित बच्चों को सूडाहर्माफ्रडाइट कहा जाता है. जिन लड़कियों को इस तरह की बीमारी होती है वह सभी लड़कियों खुद ही लड़का बन जाती हैं.

12 साल बाद बन जाती हैं लड़कियां लड़के

ला सेलिनास गांव में लड़कियों की उम्र 12 साल की निर्धारित कर दी है उसके बाद लड़कियों लड़की की तरह दिकने लगती हैं. कई वैज्ञानिकों का कहना है कि इस गांव में बीमारी फैली हुई है जिसके चलते लड़कियां लड़के बन जाती हैं. इतना ही नहीं दुनिया में इसे श्रापित गांव समझा जाता है. इस रहस्य का आज तक किसी को पता नहीं चला है.

calender
29 July 2023, 10:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो