आठ से दस जून के बीच वियतनाम दौरे पर रहेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए बुधवार को वियतनाम के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए बुधवार को वियतनाम के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। रक्षा मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। इस दौरान रक्षा मंत्री वियतनाम को 12 हाई-स्पीड गार्ड नौकाएं भी सौंपेंगे।

इन नौकाओं का निर्माण भारत द्वारा वियतनाम को दिए गए दस करोड़ डॉलर के रक्षा ऋण के तहत किया गया। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, “यह परियोजना वियतनाम के साथ बढ़ते रक्षा सहयोग के संदर्भ में महत्वपूर्ण है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’, ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ दृष्टिकोण को दर्शाती है।”

यात्रा के दौरान राजनाथ अपने वियतनामी समकक्ष जनरल फान वान गियांग के साथ व्यापक बातचीत करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा, “हाई फोंग के होंग हा बंदरगाह पर राजनाथ वियतनाम को 12 हाई स्पीड गार्ड नौकाएं सौंपने से जुड़े कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। जिनका निर्माण भारत सरकार द्वारा दिए गए दस करोड़ डॉलर के रक्षा ऋण के तहत किया गया है।”

मंत्रालय के मुताबिक, “भारत-वियतनाम के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल और भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के ऐतिहासिक अवसर पर रक्षा मंत्री की वियतनाम यात्रा द्विपक्षीय रक्षा सहयोग तथा व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने में मदद करेगी।”

calender
05 June 2022, 08:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो