विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री से की मुलाकात

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय रिश्ते और रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग पर बातचीत हुई।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय रिश्ते और रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग पर बातचीत हुई। एस जयशकंर ने कहा कि इस बीच बढ़ते रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग, शांतिपूर्ण, समृद्ध और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया।

एस जयशंकर ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स से मुलाकात कर काफी खुशी हुई। इस बीच दोनों देशों ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक सुरक्षा पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।

एस जयशंकर ने ट्वीट कर इस मुलाकात की तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि हमारी बढ़ती रक्षा और सुरक्षा सहयोग एक शांतिपूर्ण, समृद्ध और नियम आधारित हिंद-प्रशांत को सुनिश्चित करती है। इस दौरान उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के हस्ताक्षर वाला एक बल्ला ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री को तोहफे में दिया।

 

बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार को कैनबरा पहुंचे। यहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री जेसन क्लेयर से मुलाकात की। इस दौरान जयशंकर ने शिक्षा से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर बातचीत की।

एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री जेसन क्लेयर से आज दोपहर कैनबरा में मुलाकात कर खुश हूं। उन्होंने आगे कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के महत्व, अंतरराष्ट्रीय दृष्टि की जरूरत और वैश्विक कार्यस्थल पर चर्चा से काफी खुश हूं।

वहीं आस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री क्लेयर ने ट्वीट कर कहा कि आज दोपहर भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से मुलाकात कर अंतरराष्ट्रीय शिक्षा पर हमारे साथ मिल कर किये जा रहे कार्य पर विचार-विमर्श किया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ संयुक्त कार्यक्रम में एस जयशंकर ने कहा कि भारत शिक्षा के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया का साझेदार बनना चाहता है।

calender
10 October 2022, 08:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो